Advertisment

धोनी-सचिन-कोहली के भी ज्यादा है अमीर है भारत का यह क्रिकेटर; 20,000 करोड़ है जेब में

सचिन तेंदुलकर या महेंद्र सिंह धोनी या पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर होना चाहिए।

author-image
Manoj Kumar
New Update
समरजीत सिंह

समरजीत सिंह

दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों का मानना ​​है कि भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर या महेंद्र सिंह धोनी या पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर होना चाहिए। लेकिन बड़ौदा के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर इससे अधिक की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर हैं। उनकी संपती  20,000 करोड़ रु. है। 

जी हाँ, आपको इस बात पर विश्वास करना होगा, वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि समरजीतसिंह रणजीतसिंह गायकवाड़ हैं, जो बड़ौदा के शाही परिवार से हैं और बड़ौदा के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के क्रिकेट प्रशासक भी हैं। 1987- के बीच 88 और 1988-89 में, बड़ौदा ने रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में छह प्रथम श्रेणी मैच खेले। समरजीतसिंह ने टीम के लिए 119 रन बनाए और सर्वाधिक 65 रन बनाए।

समरजीत सिंह कैसे हुए इतने अमीर?

समरजीत सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1967 को रंजीत सिंह प्रताप सिंह गायकवाड़ और शुभांगिनीराज के इकलौते बेटे के रूप में हुआ था। उन्होंने दून स्कूल, देहरादून में पढ़ाई की, जहां उन्होंने एक साथ स्कूल की क्रिकेट, फुटबॉल और टेनिस टीमों की कप्तानी की।

मई 2012 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, समरजीतसिंह को 22 जून 2012 को लक्ष्मी विलास पैलेस में एक पारंपरिक समारोह में महाराजा के रूप में सिंहासन पर बैठाया गया। 2013 में, उन्होंने अपने चाचा संग्रामसिंह गायकवाड़ के साथ 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के 23 साल लंबे कानूनी उत्तराधिकार विवाद को सुलझाया।

सौदे के माध्यम से, समरजीतसिंह को लक्ष्मी विलास पैलेस, वडोदरा के मोती बाग स्टेडियम और महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय सहित महल के पास 600 एकड़ से अधिक अचल संपत्ति, राजा रविवर्मा की कई पेंटिंग और सोने, चांदी जैसी चल संपत्ति का स्वामित्व मिला। और फ़तेह सिंह राव के शाही गहने।

इतना ही नहीं, वह गुजरात और बनारस के 17 मंदिरों के मंदिर ट्रस्टों का प्रबंधन भी करते हैं। 2002 से, समरजीतसिंह की शादी वांकानेर राज्य के शाही परिवार राधिकाराजे से हुई है, और दंपति की दो बेटियाँ हैं। ये चारों शुभांगिनीराजे के साथ भारत के सबसे बड़े निजी आवास लक्ष्मी विलासा पैलेस में रहते हैं।

Cricket News India General News