Advertisment

वर्ल्ड कप में क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे यादगार उलटफेर, जानकर सिर पकड़ लेंगे आप!

भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है। सभी टीमें तैयारियों में जुट चुकी है।

author-image
Manoj Kumar
New Update
Top 5 unforgettable upsets in Cricket World Cup history

Top 5 unforgettable upsets in Cricket World Cup history

भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है। इस मेगा टूर्नामेंट की तैयारियों के लिए सभी टीमें जमकर पसीना बहा रही हैं। सभी टीमें विरोधी टीमों के साथ द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलकर अपनी तैयारियों को बल देती नजर आ रही है। हालांकि इतनी तैयारियों के बावजूद हर बड़े टूर्नामेंट में कुछ उलटफेर देखने को मिलते हैं। जिनकी उम्मीद कोई क्रिकेट फैंस ने नहीं कर पाता।

Advertisment

इस आर्टिकल में हम क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास के ऐसे ही 5 उलटफेरों की बात करेंगे। 

5. इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश, 2015

England vs Bangladesh

Advertisment

2015 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड नॉकआउट में जगह बनाने के लिए करो या मरो मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ खेलती नजर आई। इस अहम मुकाबले में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुश्फिकुर रहमान की 89 रनों की पारी की मदद से 276 का सम्मानजनक स्कोर बार्ड पर लगाने में कामयाब रही। जवाब में पूरी इंग्लिश टीम 260 रनों के स्कोर पर सिमट गई। इस उलटफेर के चलते इंग्लैंड वर्ल्ड कप खिताब की दौड़ से बाहर हो गई।

4. बांग्लादेश बनाम भारत, 2007

Bangladesh vs India

Advertisment

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश की घातक गेंदबाजी के सामने पूरी भारतीय टीम  महज 191 रन बना सकी। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने मुश्फिकुर रहमान और शाकिब अल हसन की शानदार पारियों की मदद से शानदार जीत दर्ज की।

3. आयरलैंड बनाम इंग्लैंड, 2011

Ireland vs England

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 328 रनों का विशाल टारगेट आयरलैंड के सामने जीत के लिए रखा। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड ने 111 रनों के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए थे। लेकिन केविन ओ ब्राइन की धमाकेदार शतकीय पारी की मदद से आयरलैंड ने 3 विकेट से जीत दर्ज की।

2. केन्या बनाम श्रीलंका, 2003

Sri Lanka vs Kenya

2003 में खेले गए वर्ल्ड कप में केन्या ने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाइ करके सभी को चौंका दिया था। हालांकि भारत ने फाइनल में केन्या को हारकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया। मगर केन्या ने लीग मुकाबलों में श्रीलंका को 53 रनों से हराकर सभी को चौंका दिया था।

1. वेस्टइंडीज बनाम भारत, 1983

West Indies vs India

1983 के वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम ने चैंपियन कैरेबियन टीम को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने मोहिंदर अमरनाथ और श्रीकांत की शानदार साझेदारी की मदद से 183 रनों का स्कोर बोर्ड कप लगाया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की पूरी टीम 140 रनों के स्कोर पर सिमट गई। इस उलटफेर के चलते भारत पहली बार वर्ल्ड कप खिताब जीतने में कामयाब रही थी।

 

 

India Cricket News Pakistan Bangladesh Sri Lanka Sachin Tendulkar ODI World Cup 2023