in

दिनेश कार्तिक की 3 साल बाद वापसी, उमरान मलिक को पहली बार भारतीय टीम में मौका मिलने से सोशल मीडिया हुआ गदगद

दोनों खिलाड़ियों को आगामी टी-20 सीरीज के लिए चुना गया है।

Umran Malik and Dinesh Karthik. (Photo Source: Twitter)
Umran Malik and Dinesh Karthik. (Photo Source: Twitter)

जब से इंडियन टी-20 लीग की शुरुआत हुई है, तब से हर साल कोई न कोई युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा से परचम लहराता आया है। लीग में अपनी छाप छोड़ने के बाद जल्द ही उस खिलाड़ी को भारतीय टीम में भी जगह मिली। इसके साथ ही वरिष्ठ खिलाड़ी भी लीग में अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में वापसी करने की कोशिश करते हैं। ऐसा ही कुछ इस बार अनुभवी दिनेश कार्तिक और युवा सनसनी उमरान मलिक ने किया जिसका उन्हें अब फल मिला है।

दिनेश कार्तिक की टीम इंडिया में हुई 3 साल बाद वापसी

बीसीसीआई ने अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी घरेलू टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया है। यह कार्तिक की टी-20 टीम में तीन साल बाद वापसी है, जहां आखिरी बार उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में खेला था।

इस साल के इंडियन टी-20 लीग में उन्हें बैंगलोर ने मेगा ऑक्शन में अपने साथ जोड़ा और उन्होंने इसे पूरी तरह सही साबित किया है। कार्तिक ने मौजूदा सीजन में अब तक 14 पारियों में 57.40 की शानदार औसत और 191.33 की स्ट्राइक रेट से 287 रन बनाए हैं, जिसमें कई मैच जिताऊ पारियां शामिल हैं। वहीं, टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कार्तिक ने 32 मैचों में 143.53 की शानदार स्ट्राइक रेट से 399 रन बनाए हैं।

तेज गेंदबाजी सनसनी उमरान मलिक को पहली बार मिला मौका

जम्मू-कश्मीर के युवा तेज गेंदबाजी सनसनी उमरान मलिक को भी टीम इंडिया में मौका है, जो उनका पहली बार है। उमरान ने कुछ ही साल पहले पूर्ण रूप से खेलना शुरू किया और इतने कम समय में उन्होंने भारतीय टीम में दस्तक दे दी है। मलिक ने मौजूदा इंडियन टी-20 लीग सीजन में हैदराबाद से खेलते हुए 13 पारियों में 21 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने इस सीजन कई मैच में सबसे तेज गति से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है।

उमरान की खासियत यह है कि वे निरंतर 150 किमी/घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं। इस सीजन कई शीर्ष बल्लेबाजों को उन्होंने अपनी अतिरिक्त गति से परेशान किया है। ऐसा नहीं है कि उनके पास सिर्फ गति है, बल्कि वे अच्छी लाइन-लेंथ से भी गेंदबाजी करते हैं। इसके साथ ही वे तेज गति से सटीक यॉर्कर गेंदें फेंकने में भी माहिर हैं, जिससे साफतौर पर टीम इंडिया को फायदा मिलेगा।

दिनेश कार्तिक और उमरान मलिक के चयन पर सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाएं:

Indian cricket team

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें रिशेड्यूल टेस्ट के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान, इस दिग्गज की हुई वापसी

लियम लिविंगस्टोन के तूफान में उड़ी हैदराबाद, पंजाब को मिली 5 विकेट से जीत