Advertisment

जो रूट के बेहतरीन शतक से स्टोक्स-मैकुलम युग का हुआ शानदार आगाज, इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में दी शिकस्त

जो रूट ने चौथी पारी में बेहतरीन शतक जड़ा जिसकी बदौलत इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में पांच विकेट से शिकस्त दी।

author-image
Manoj Kumar
New Update
Joe Root. (Photo Source: ICC)

Joe Root. (Photo Source: ICC)

इंग्लैंड क्रिकेट में बेन स्टोक्स-ब्रैंडन मैकुलम युग का शानदार आगाज हुआ है जहां मेजबान टीम ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में पांच विकेट से हराया। यह वास्तव में एक एक्शन से भरपूर मैच था क्योंकि मुकाबले की परिस्थिति इधर-उधर हो रही थी। हालांकि, चौथी पारी में जो रूट के बेहतरीन नाबाद शतक का मतलब था कि कीवी खिलाड़ी प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में हार गए।

Advertisment

एक मुश्किल ट्रैक पर इंग्लैंड को 277 रनों का पीछा करने के लिए कहा गया। कीवी पेसर, विशेष रूप से काइल जेमिसन नई गेंद से शानदार थे क्योंकि मेजबान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। स्कोरकार्ड 69/4 होने के साथ न्यूजीलैंड मजबूत दिख रही थी। यहां पर नए कप्तान बेन स्टोक्स ने अपने पूर्ववर्ती जो रूट के साथ मिलकर स्थिति को संभाला और इंग्लिश टीम को मुश्किल से उबारा।

स्टोक्स जहां एक बढ़िया अर्धशतक बनाने के बाद आउट हो गए, वहीं रूट ने एक छोर संभाले रखा और अंत तक नाबाद रहे। इस प्रक्रिया में वह अपने 26वें टेस्ट शतक तक पहुंचे और एलिस्टेयर कुक के बाद 10,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले दूसरे अंग्रेजी क्रिकेटर भी बने। अंत में बेन फोक्स ने उनका अच्छा साथ दिया जहां यह विकेटकीपर-बल्लेबाज 32 रन बनाकर नाबाद रहा।

इस बीच मैच की पहली पारी में बल्लेबाजों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा। क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम महज 132 रन पर सिमट गई। जवाब में इंग्लैंड भी कुछ खास नहीं कर सका और 141 रन पर ढेर हो गया और नौ रन की बढ़त बना ली। इसके बाद मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 285 रन बनाकर कमान संभाली।

Advertisment

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में डैरिल मिचल ने अपना शतक लगाया, वहीं विकेटकीपर टॉम ब्लंडल ने 96 रन बनाए। विशेष रूप से स्कोर और भी अधिक होता अगर डेब्यू करने वाले मैटी पॉट्स और स्टुअर्ट ब्रॉड ने दूसरी नई गेंद के साथ खतरनाक स्पेल नहीं डाला होता। वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड का आगाज अच्छा नहीं रहा लेकिन जो रूट की बदौलत उन्होंने टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

रूट के बेहतरीन शतक और इंग्लैंड की जीत पर आई ट्विटर प्रतिक्रियाएं:

Ben Stokes Twitter Reactions Cricket News Test cricket Joe Root England England vs New Zealand 2022 New Zealand ENGLAND VS NEW ZEALAND