Advertisment

मैं एक ऑलराउंडर हूं, इसलिए मुझे दोनों पहलुओं पर ध्यान देना होगा : वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर ने इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के यूएई चरण में अपनी छाप छोड़ी और उन्होंने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।

author-image
Justin Joseph
New Update
Venkatesh Iyer ( Image Credit: IPL/BCCI)

Venkatesh Iyer ( Image Credit: IPL/BCCI)

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के आगामी टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इसमें कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, तो वहीं कुछ नये खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। आश्चर्य रूप से विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। वहीं हार्दिक पांड्या को भी उनके फिटनेस को लेकर शामिल नहीं किया गया है और ऐसा लगता है कि पांड्या की जगह ही वेंकटेश अय्यर को टीम में शामिल किया गया है।

Advertisment

धमाकेदार प्रदर्शन ने दिलाई भारतीय टीम में जगह

वेंकटेश अय्यर ने इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के यूएई चरण में अपनी छाप छोड़ी और उन्होंने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। उनके शीर्ष क्रम में रन बनाने के साथ लास्ट ओवरों में बड़े शॉट लगाने की क्षमता ने कोलकाता नाइट राइडर्स की मदद की। दरअसल केकेआर के फाइनल तक पहुंचने में वेंकटेश अय्यर ने अहम भूमिका निभाई थी।

आईपीएल 2021 में वेंकटेश अय्यर के धमाकेदार प्रदर्शन ने उन्हें भारतीय टीम में जगह दिलाई और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी छाप छोड़ने चाहेंगे। तेज गेंदबाजों के चोटिल होने का खतरा होता है और अय्यर इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसलिए उन्होंने अपने शुरुआत के दिनों से ही कार्यभार प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित किया है।

Advertisment

मैंने खेल के दोनों पहुलओं पर काम किया

वेंकटेश अय्यर ने कहा कि मेरा कार्यभार प्रबंधन अब तक अच्छा रहा है। मैं एक ऑलराउंडर हूं, इसलिए मुझे खेल के दोनों पहलुओं पर समान रूप से ध्यान देना होगा। यही मैं अपने आयु-वर्ग के राज्य-स्तरीय दिनों से करता आ रहा हूं। यह अब तक बहुत बड़ा मुद्दा नहीं रहा है।

उन्होंने कहा मैंने हमेशा अपने लाल गेंद के खेल पर कड़ी मेहनत की है और यह मेरा सचेत प्रयास रहा है कि यह एक आयामी न हो। अगर आपको भारत के लिए खेलना है, तो आपको सभी प्रारूपों में लगातार बने रहना होगा और इसलिए मैंने खेल के दोनों विभागों में काफी काम किया है। मैंने अपनी बल्लेबाजी पर जितना काम किया है, मैंने अपनी गेंदबाजी पर भी उतना ही काम किया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में होगी परीक्षा

अगले इंटरनेशनल टी-20 कप में एक साल से भी कम का समय बचा है, इसलिए भारतीय टीम में अपनी छाप छोड़ने और ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम में जगह बनाने के लिए अय्यर दृढ़ संकल्पित होंगे। हालांकि आईपीएल में उनकी शुरुआती स्थिति के विपरीत उनके मध्य या निचले क्रम में खेलने की सबसे अधिक संभावना है, क्योंकि रोहित शर्मा और केएल राहुल शीर्ष क्रम में मौजूद हैं। इसलिए न्यूजीलैंड के खिलाफ इस युवा खिलाड़ी की प्रतिभा की भी परीक्षा होगी।

INDIAN PREMIER LEAGUE 2023 Venkatesh Iyer General News India Cricket News T20-2021