in

“कोहली चीटिंग करता है तू…” लाइव मैच में चीटिंग करते पकड़े गए विराट, कैमरे में कैद हुई हरकत…?

एक वीडियो वायरल हुआ जहां बांग्लादेश के फैंस पांच रन पेनल्टी के रूप में दिए जानें का दावा कर रहे हैं।

विराट कोहली चीटिंग करता है तू
विराट कोहली (इमेज सोर्स: ट्विटर)

भारत ने 2 नवंबर 2022 को चल रहे 20-20 विश्व कप में एडिलेड में बांग्लादेश का सामना किया है। यह टूर्नामेंट का उनका चौथा मैच था, खासकर पिछले मैच में साउथ अफ्रीका से हारने के बाद। इसलिए, भारतीय फैंस बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में रोहित शर्मा और टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे।

इस बीच, बांग्लादेश भी मौजूदा टूर्नामेंट में अपने तीन में से दो मैच जीतकर इस मैच में उतरा था। हालांकि भारत महज पांच रन से रोमांचक जीत दर्ज करने में सफल रहा। विराट कोहली अपनी मैच जिताऊ पारी के लिए एक बार फिर प्लेयर ऑफ द मैच रहे। लेकिन, अब एक वीडियो वायरल हुआ जहां बांग्लादेश के फैंस पांच रन पेनल्टी के रूप में दिए जानें का दावा कर रहे हैं।

विराट कोहली का यह वीडियो देखें

 

क्या है इस वीडियो में ऐसा?

वीडियो की बात करें तो यह घटना बांग्लादेश की पारी के सातवें ओवर के दौरान की है। भारत के लिए अक्षर पटेल गेंदबाजी कर रहे थे। बांग्लादेश अपनी पारी की अच्छी शुरुआत कर चुका था। लिटन दास और शांतो टीम की तरफ से बल्लेबाजी कर रहे थे। उस ओवर की दूसरी गेंद पर दास ने गेंद को ऑफ साइड में मारा। अर्शदीप सिंह ने जब तक गेंद फेंकी तब तक बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने दो रन पूरे कर लिए।

लेकिन, उस दौरान विराट कोहली बल्लेबाजों को डायवर्ट करने के लिए ‘फेक थ्रो’ करते दिखे। हालांकि, अंपायर को यह चीज दिखाई नहीं दी इसलिए मैच के दौरान विराट कोहली पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। यहाँ तक की क्रीज पर मौजूद बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने भी अपील नहीं किया। लेकिन मैच के बाद बांग्लादेश ने पांच रन पेनल्टी के तौर पर न दिए जानें को लेकर आवाज उठाई। खेल खत्म होने के बाद नुरुल हसन ने भी इस बारे में बात की।

विराट कोहली चीटिंग करते पकड़े गए?

नुरुल ने कहा कि, “निश्चित रूप से मैदान गीला था और इसका प्रभाव सभी ने देखा। उस थ्रो को लेकर मुझे लगा कि वह फेक था। हमने इस बारे में चर्चा की थी। अगर पांच रन का जुर्माना उनके ऊपर लगाया जाता तो मैच हमारे पक्ष में होता, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ। अगर फैसला बांग्लादेश के पक्ष में जाता तो स्थिति कुछ और हो सकती थी।”

मैच की बात करें तो भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 184 रन बनाए। विराट कोहली ने 44 गेंदों में 145.45 के स्ट्राइक रेट से 64* रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश 16 ओवर में छह रन पर 145 रन ही बना पाई।

क्या है अंतरराष्ट्रीय बोर्ड का नियम ?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड के अनुसार अनुचित खेल से संबंधित कानून 41.5 के तहत बल्लेबाज का ध्यान जानबूझकर भटकाने, उसे धोखा देने या बाधा पहुंचाने पर उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जा सकता है। साथ ही बल्लेबाजी टीम को पांच रन पेनल्टी के तौर पर मिलेंगे। हालांकि अंपायरों को ऐसा कुछ भी नहीं लगा इसलिए कोहली के इस एक्शन पर मैच में सवाल नहीं उठाए गए।

विराट कोहली पर लगाए इस आरोप के बाद फैंस ने दिए मजेदार रिएक्शन देखें:-

 

भारत ने बारिश के बावजूद मैच करवाने के लिए दिए थे पैसे

‘सब पैसे का खेल है बाबू भईया’ अरे ये क्या! भारत ने बारिश के बावजूद मैच कराने के लिए दिए थे पैसे…?

(image source: twittter)

VIDEO : भारत के खिलाफ मैच हारने के बाद रिपोर्टर से ही भिड़ गए शाकिब अल हसन