Advertisment

वीरेंद्र सहवाग: आज से 12 साल पहले सहवाग ने किया था बड़ा कारनामा, पूरी इंडिया को हुआ था नाज

On This Day, Virender Sehwag: 12 years ago, Sehwag had done a big feat, the whole of India was proud.

author-image
Joseph T J
New Update
Virender Sehwag. (Image source: Google)

On This Day, Virender Sehwag: 12 years ago, Sehwag had done a big feat, the whole of India was proud.

वीरेंद्र सहवाग की गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर ओपनरों में होती है। वह न सिर्फ वनडे बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी टी20 फॉर्मेट की तरह बल्लेबाजी करते थे. सहवाग ने अपने करियर में टीम इंडिया के लिए कई तूफानी पारियां खेलीं. मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी 309 रन की पारी को कोई कभी नहीं भूलेगा। इस पारी के कारण सहवाग को 'मुल्तान का सुल्तान' कहा जाने लगा। लेकिन 12 साल पहले आज ही के दिन उन्होंने दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. वह सचिन तेंदुलकर के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे खिलाड़ी थे.

वीरेंद्र सहवाग के लिए 8 दिसंबर का दिन बेहद खास है. 12 साल पहले आज ही के दिन सहवाग ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में इतिहास रचा था. सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में 219 रन बनाए। उस समय सहवाग बतौर कप्तान वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे. 6 साल बाद भारत के रोहित शर्मा ने भी ये कारनामा किया. वह दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने. उन्होंने नाबाद 208 रन बनाए. रोहित ने ये रिकॉर्ड 2017 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

आज से ठीक 12 साल पहले 8 दिसंबर 2011 को वीरेंद्र सहवाग ने तूफानी पारी खेली थी. वीरेंद्र सहवाग ने सिर्फ 141 गेंदों में 219 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 23 चौके और 7 छक्के लगाए. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 418 रन बनाए. वीरेंद्र सहवाग ने अपना पहला वनडे दोहरा शतक बनाया। उस समय वीरेंद्र सहवाग वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे. क्योंकि ये कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं.

टीम इंडिया ने खड़ा किया था 418 रनों का विशाल पहाड़-

इस मैच की बात करें तो वीरेंद्र सहवाग के दोहरे शतक के अलावा गौतम गंभीर और सुरेश रैना ने पचास रन का आंकड़ा पार किया। गौतम गंभीर ने 67 गेंदों पर 67 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके लगाए. जबकि सुरेश रैना ने 44 गेंदों पर 55 रन बनाए. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने क्रमश: 27 और 23 रन बनाए. ये मैच वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के लिए अच्छा नहीं रहा. वेस्टइंडीज के गेंदबाज काफी महंगे रहे. वेस्टइंडीज के लिए केमर रोच के अलावा आंद्रे रसेल और कीरोन पोलार्ड ने 1-1 विकेट लिया।

भारत के 418 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की पारी 49.2 ओवर में 265 रन पर समाप्त हुई. इस तरह भारतीय टीम ने 153 रनों से बड़ी जीत दर्ज की. इस मैच में विकेटकीपर दिनेश रामदीन ने 96 गेंदों पर सर्वाधिक 96 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके लगाए. लेकिन इसके अलावा एक भी कैरेबियाई बल्लेबाज पचास रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका. वहीं भारत के लिए रवींद्र जड़ेजा और राहुल शर्मा ने सबसे ज्यादा 3-3 विकेट लिए । इसके अलावा सुरेश रैना ने 2 विकेट लिए जबकि रवि अश्विन को 1 विकेट मिला.

VIRENDER SEHWAG