in

जिम्बाब्वे दौरे से बाहर हुए वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद टीम में शामिल

27 वर्षीय शाहबाज घरेलू क्रिकेट में बंगाल और इंडियन टी-20 लीग 2020 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं।

Dinesh Karthik and Shahbaz Ahmed of Bangalore. (Photo Source: BCCI)
Dinesh Karthik and Shahbaz Ahmed of Bangalore. (Photo Source: BCCI)

भारतीय ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर चोट के कारण जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला से बाहर हो गए हैं, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार यानि 16 अगस्त को इस बारे में जानकारी दी। चयन समिति ने जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला में वाशिंगटन सुंदर के जगह शाहबाज अहमद को नामित किया है।

इंग्लैंड में काउंटी मैच खेलने के दौरान सुंदर चोटिल हो गए थे। उन्हें 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जानें वाले भारतीय टीम  में शामिल किया गया था। केएल राहुल टीम की अगुवाई करेंगे। इससे पहले, शिखर धवन को जिम्बाब्वे दौरे पर टीम का नेतृत्व करना था। लेकिन केएल राहुल के फिट होने के बाद धवन को उपकप्तान बनाया गया।

बता दें कि, 30 जुलाई को तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली भारतीय टीम की घोषणा की गई थी। विराट कोहली, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं किया गया था।

इंडियन टी-20 लीग में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल त्रिपाठी को 2022 के संस्करण में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के बाद एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने 14 मैचों में 37.55 की औसत से 413 रन बनाए और तीन अर्द्धशतक लगाए। वह अपनी टीम की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

भारत के दिग्गज और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के वर्तमान प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे दौरे के लिए मुख्य कोच की भूमिका में होंगे। राहुल द्रविड़ को 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप से पहले ब्रेक दिया गया है। भारत का अभियान 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होगा।

 

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।

लिस्ट-ए क्रिकेट में शाहबाज ने दिखाया है बेहतरीन प्रदर्शन

शाहबाज का अब तक खेले गए 26 लिस्ट-ए मैचों में 47.28 का औसत है और यहां तक ​​कि उनके नाम कुछ शतक भी हैं। जहां तक ​​उनके गेंदबाजी का सवाल है, 50 ओवर के प्रारूप में उनके पास 24 विकेट हैं और उनकी इकॉनमी 4.5 से भी नीचे है। यह आँकड़ें बेहद प्रभावशाली है और यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम प्रबंधन उन्हें मौका देता है या नहीं। अहमद के अलावा, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल टीम में अन्य ऑलराउंडर हैं।

धोनी को टीम इंडिया में लाने वाले बीसीसीआई के पूर्व एडमिनिस्ट्रेटर अमिताभ चौधरी का हर्ट अटैक से हुआ निधन

India cricket Team: (Image Source: Twitter)

IND vs ZIM: भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज का पूरा शेड्यूल, स्क्वाड, जानें कब-कहां देखें समेत तमाम जानकारी