in

इंडियन टी-20 लीग 2022: फाइनल मुकाबला बारिश से धुल गया तो क्या होगा?, जानिए नियम

क्वालिफायर और एलिमिनेटर के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है।

Quinton de Kock and KL Rahul. (Photo Source: IPL/BCCI)
Quinton de Kock and KL Rahul. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन टी-20 लीग 2022 अब अपने अंतिम चरण में है। प्लेऑफ की चारों टीमों के नाम सामने आ चुके हैं। इसमें गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बैंगलोर की टीमें हैं। अब खिताब जीतने के लिए राजस्थान 24 मई को क्वालीफायर-1 में गुजरात से भिड़ेगा। वहीं 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ का सामना बैंगलोर से होगा, जिसमें हारने वाली टीम खिताब के दौड़ से बाहर हो जाएगी।

इस बीच खबर है कि क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर मुकाबले पर बारिश का साया है, क्योंकि कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से मौसम काफी खराब बना हुआ है। मैचों के दौरान आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है। चूंकि दोनों क्वालिफायर और एलिमिनेटर के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है, तो अगर बारिश ने खलल डाला तो मैच का परिणाम कैसे घोषित होगा?

खराब मौसम से प्रभावित होने पर ऐसे घोषित होंगे मैच के परिणाम

इसलिए, इन मुकाबलों से पहले बीसीसीआई ने लीग के नए नियम का ऐलान किया है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर प्लेऑफ के मैचों में खराब मौसम के कारण 5 ओवर का खेल नहीं हो पाता है तो विनर का फैसला सुपर ओवर से होगा। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो सका तो लीग चरण के दौरान अंकतालिका में टॉप पर रहने वाली टीम विजेता बनेगी।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, ‘अगर एक पारी पूरी हो गई है, लेकिन दूसरी पारी में खेल संभव नहीं हो सका, तो डकवर्थ लुईस नियम से मैच का परिणाम तय किया जाएगा। अगर मैच नहीं होता है, तो अंकतालिका में टॉप पोजिशन पर रहने वाली टीम आगे बढ़ेगी।

मतलब अगर गुजरात और राजस्थान के बीच होने वाले मैच में एक भी गेंद का खेल नहीं हुआ तो हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम विजेता होगी, क्योंकि वह अंकतालिका में टॉप पर थी। इसी तरह लखनऊ और बैंगलोर मैच में भी एक भी गेंद का खेल नहीं हुआ तो केएल राहुल की नेतृत्व वाली टीम विजेता होगी।

फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे

फाइनल मैच 29 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा और इसका समय 8 बजे हैं। अगर फाइनल मैच में एक भी गेंद का खेल नहीं हुआ, तो उसके लिए रिजर्व डे रखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर फानइल के दिन बारिश के कारण मैच रुकता है तो रिजर्व डे पर खेल वहीं से शुरू होगा, जहां से खेल रुका था। अगर फाइनल में टॉस के बाद मैच नहीं शुरू हुआ तो रिजर्व डे पर फिर से टॉस होगा।

Dinesh Karthik. (Photo Source: IPL/BCCI)

टीम इंडिया में वापसी पर दिनेश कार्तिक हुए भावुक, ट्वीट कर कही दिल छू लेने वाली बात

Rahul Tripathi and Abhishek Sharma of Hyderabad. (Photo Source: BCCI)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में इन 3 योग्य खिलाड़ियों को नहीं मिला मौका