Advertisment

कौन हैं आकाश दीप जो भारत vs इंग्लैंड चौथे टेस्ट मैच में डेब्यू करते ही बने हीरो

Read to find our who is Akash Deep who became a hero in India vs England fourth test match on his debut? यहाँ देखें कौन हैं आकाश दीप?

author-image
Joseph T J
New Update
Read to find our who is Akash Deep who became a hero in India vs England fourth test match on his debut

Akash Deep

Akash Deep Bowling Video, India vs England fourth test: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज आकाश दीप को जल्द ही अच्छी खबर मिली है. टॉस हारकर भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करने उतरी. इसके बाद आकाश दीप ने अपना पांचवां और टीम का दसवां ओवर डालते हुए एक ओवर में दो विकेट लिए। उन्होंने बेन डकेट को ऑली पोप को नॉकआउट करके शानदार शुरुआत की।

आकाश ने एक ओवर में लिए दो विकेट -

आकाश दीप ने इंग्लिश पारी के 10वें और अपने पांचवें ओवर में जैच क्रॉली का विकेट गंवाकर दो विकेट लिए. ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने बेन डकेट को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच कराया। वह 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इसके बाद आकाश ने आक्रामक अंदाज में जश्न मनाया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ओली पोप ओवर की चौथी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इस तरह आकाश ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार अंदाज में डेब्यू किया है.

आकाश ने लिए तीन विकेट-

ओली पोप खाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद पांचवीं गेंद पर जो रूट के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील भी हुई. हालांकि, रूट बाल-बाल बच गए क्योंकि यह गेंद साइट के बाहर इम्पैक्ट थी। इसके बाद आकाश ने इंग्लैंड की पारी के 12वें ओवर में जैक क्रॉली को आउट कर बदला लिया. उन्होंने क्रॉली को क्लीन बोल्ड कर दिया. इससे पहले आकाश ने अपने दूसरे ओवर में क्रॉली को क्लीन बोल्ड किया, लेकिन वह नो बॉल थी। अब उन्होंने फिर से क्लीन बोल्ड कर दिया. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार अंदाज में डेब्यू किया है. इंग्लैंड का स्कोर फिलहाल तीन विकेट के नुकसान पर 57 रन है. जो रूट और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर हैं. इंग्लैंड ने पहले घंटे में तीन विकेट खो दिए हैं.

आकाश दीप ने जैक क्रॉली को दूसरी बार क्लीन बोल्ड किया -

चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर आकाश दीप ने इंग्लैंड के ओपनर जैक क्रॉली को क्लीन बोल्ड कर दिया। उनकी शानदार इन-स्विंग गेंद अंदर की तरफ आई और थोड़ी नीचे रह गई. क्रॉली इसे खेलने में पूरी तरह से नाकाम रहे और गेंद ऑफ स्टंप से टकराकर निकल गई। आकाश दीप अपने पहले अंतरराष्ट्रीय विकेट का जश्न मनाने ही वाले थे कि मैदान पर सायरन बज गया और उनकी खुशी गम में बदल गई। आकाश दीप की इस गेंद को अंपायर ने नो बॉल दे दिया. गेंद फेंकते समय उन्होंने लाइन पार कर ली थी. इस तरह जैच क्रॉली को 4 रन पर पहली बार जीवनदान मिला। लेकिन क्राउले इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और 42 रन बनाकर आउट हो गए.

कौन है आकाश दीप?

आकाश दीप का जन्म बिहार के रोहतास जिले के डेहरी गांव में हुआ था. 27 वर्षीय आकाश दीप ने अपनी घातक इनस्विंग गेंदबाजी से चयनकर्ताओं और भारतीय टीम प्रबंधन का ध्यान खींचा। आकाश दीप ने आईपीएल में 7 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 6 विकेट लिए हैं. आकाश दीप ने 29 प्रथम श्रेणी मैचों में 23.18 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 103 विकेट लिए हैं। आकाश दीप ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में चार बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। इसके अलावा आकाश दीप ने एक बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया है.

akash deep