Advertisment

Who is Saurabh Kumar? इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम में चुने गए सौरभ कुमार कौन है? आंकड़ें कुछ और ही बता रहे

who is Saurabh Kumar and his first class cricket stats

author-image
Joseph T J
New Update
saurabh kumar

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में टीम इंडिया को विराट कोहली की काफी कमी खली. अब दूसरे टेस्ट मैच को लेकर भी टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं. केएल राहुल और रवींद्र जडेजा दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह सरफराज खान, वॉशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार को भी शामिल किया गया है. सरफराज खान को तो हर कोई जानता है, लेकिन अब सौरभ कुमार कौन हैं? चलो पता करते हैं।

कौन हैं सौरभ कुमार (Who is Saurabh Kumar)?

सौरभ कुमार एक ऑलराउंडर हैं जो बाएं हाथ के बल्लेबाज और धीमे बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज हैं। सौरभ कुमार भारतीय घरेलू क्रिकेट के एक उत्कृष्ट खिलाड़ी हैं। 30 साल के सौरभ कुमार उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं। उन्होंने 2014 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने यूपी की कई टीमों के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है।

जब सौरभ 10 साल के थे, तो उन्होंने दिल्ली में अपने क्रिकेट के सपनों को पूरा करने के लिए बड़ौत, बागपत में अपना घर छोड़ दिया। ट्रेनिंग के लिए उन्हें ट्रेन से 60 किमी की यात्रा करनी पड़ी. शुरुआत में उनके पिता रमेश चंद उन्हें छोड़ने आते थे। बाद में सौरभ खुद भी आने-जाने लगा। सौरभ के पिता आकाशवाणी भवन में जूनियर इंजीनियर थे।

2021 में पहली बार हुआ चयन-

यूपी का यह खिलाड़ी पहली बार फरवरी 2021 में सुर्खियों में आया था. फिर उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नेट गेंदबाज के रूप में चुना गया। ठीक एक साल बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में चुना गया। लेकिन वह डेब्यू नहीं कर सके. इस बार उन्हें स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. यानी संभावना है कि उन्हें टीम में डेब्यू करने का मौका मिलेगा. इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर को भी टीम में जगह मिली है, जो टीम में सौरभ की जगह के प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं.

Saurabh Kumar First Class Cricket Stats: प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रदर्शन –

30 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार पहले भी भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन उन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने 68 प्रथम श्रेणी मैचों में 290 विकेट लिए हैं। 64 रन देकर आठ विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी है। इसके अलावा उन्होंने 27.11 की औसत से 2061 रन बनाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 133 रन है. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दो शतक और 13 अर्द्धशतक बनाए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम-

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), सरफराज खान, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज ,मुकेश कुमार, सौरभ कुमार।

saurabh kumar