in

ऐसी क्या मजबूरी है की धोनी नहीं खेल सकते दूसरे टूर्नामेंट…?

धोनी अगले सीजन के दौरान चेन्नई का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

Legends league cricket एमएस धोनी Why MS Dhoni cannot play any 'Legends' tournament'

Why MS Dhoni cannot play any ‘Legends’ tournament’ पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी ने दो साल पहले साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। लेकिन तब से, उन्होंने अब तक किसी भी ‘लीजेंड’ टूर्नामेंट में नहीं खेला है। एमएस धोनी सिर्फ इंडियन टी-20 लीग में शामिल होते हैं और लीग के अगले सीजन के दौरान वह चेन्नई का नेतृत्व करने के लिए भी तैयार हैं।

गौरतलब है कि हाल ही के समय में टी-20 क्रिकेट भारतीय फैंस के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है और इसका उत्साह इस हद तक बढ़ गया है कि दिग्गज क्रिकेटर अपने फैंस के लिए खेलने और उनका मनोरंजन करने के लिए संन्यास के बाद भी फील्ड में वापसी कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर आप रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और लीजेंड्स लीग क्रिकेट जैसे टूर्नामेंट को ले सकते हैं।

कई प्लेयर संन्यास लेने के बाद कर चुके हैं फील्ड में वापसी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी जो खिलाड़ी फिर से खेल रहे हैं उनमें सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग और अन्य पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शामिल हैं। इन खिलाड़ियों को अलग-अलग लीग में खेलते देखा गया है। हालांकि कई लोगों के बारे में ये सवाल आता है कि सचिन, युवराज जैसे दिग्गज खिलाड़ी संन्यास के बाद हर टूर्नामेंट में खेलते हैं लेकिन धोनी कभी भी किसी टी-20 लीग में दिखाई नहीं देते।

अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को एक्शन में देखना फैंस के लिए एक ट्रीट जैसा है। कुछ ही महीन में लीजेंड्स लीग टूर्नामेंट शुरू हो जाएगी लेकिन धोनी जैसा लीजेंड चाह कर भी ‘लीजेंड्स’ लीग से गायब रहेगा।

2 सफल सीजन के बाद लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends league cricket) एक बार फिर अगले सीजन के लिए वापसी कर रहा है। सीजन की शुरुआत 27 फरवरी, 2023 को होगी और यह 8 मार्च, 2023 तक खेला जाएगा। लेकिन भारतीय फैंस के लिए एक बेहद ही बुरी खबर है। इस टूर्नामेंट (Legends league cricket) का अगला सीजन कतर और ओमान में खेला जाएगा।

क्या धोनी अगला लीजेंड्स लीग टूर्नामेंट खेलेंगे? (Why MS Dhoni cannot play any ‘Legends’ tournament’)

कई दिग्गज इस टूर्नामेंट में भाग लेते हैं और अपना प्रदर्शन करके दिखाते हैं। लेकिन अगर धोनी (Why MS Dhoni cannot play any ‘Legends’ tournament’) चाहें भी तो इस लीग का हिस्सा नहीं बन सकते हैं। दरअसल इंडियन क्रिकेट बोर्ड के नियमों के अनुसार जो भी भारतीय खिलाड़ी अनुबंध से जुड़ा है वह किसी भी दूसरे लीग का हिस्सा नहीं हो सकता, चाहें ही वह कोई खिलाड़ी या मेंटॉर के पद के लिए क्यों न हो? खिलाड़ियों को दूसरी लीग में खेलने के लिए पूर्ण रूप से रिटायर होना पड़ेगा, जिसका मतलब यह है कि खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ घरेलू क्रिकेट से भी संन्यास लेना पड़ेगा। यानि अगर धोनी को लीजेंड्स टूर्नामेंट खेलना है तो उन्हें इंडियन टी-20 लीग से भी संन्यास लेना पड़ेगा।

इसलिए वह दूसरे लीग में खेलने पर विचार भी नहीं कर सकते। ऐसा करने के लिए धोनी को इंडियन टी-20 लीग को भी छोड़ना होगा जो शायद वो न करें और न ही उनके फैंस यह चाहेंगे। लेकिन बता दें कि, धोनी अगले साल इंडियन टी-20 लीग सत्र के बाद घरेलू क्रिकेट से भी संन्यास ले सकते हैं।

ऐसे में ये अब उनके ऊपर डिपेंड करता है कि वह लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलना चाहते है या नहीं। क्योंकि ऐसी भी खबरें हैं कि एमएस धोनी इंडियन टी-20 लीग के अगले सत्र के बाद भारतीय टीम में बड़ी भूमिका निभाते नजर आएंगे।

Arshdeep Singh (Source: Twitter)

‘उन्हें अपना गुस्सा और प्यार दिखाने का अधिकार है’, अर्शदीप सिंह का ये बयान ट्रोलर्स का दिल जीत लेगा!

NZ vs IND 3rd ODI

NZ vs IND 3rd ODI: क्या तीसरा वनडे मुकाबला भी चढ़ेगा बारिश की भेंट, जानें मौसम का हाल?