Advertisment

रोहित को टी-20 खेलने से रोकेगी इंडियन क्रिकेट बोर्ड? बड़ी वजह आई सामने

बुमराह, श्रेयस की टेस्ट टीम में वापसी की संभावना; साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम का चयन आज

author-image
Joseph T J
New Update
rohit and virat

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट बोर्ड गुरुवार को जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दौरे के लिए भारत की तीन टीमों का चयन करेगा, तो सबसे बड़ी बहस यह होगी कि रोहित शर्मा टी-20 मैचों में खेलेंगे या नहीं।

Advertisment

टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में असफलता के बाद रोहित शर्मा ने एक साल से टी-20 मैच नहीं खेला है। पहले भी चर्चा हो चुकी है कि रोहित शर्मा अपनी बढ़ती उम्र और व्यस्त शेड्यूल को देखते हुए भविष्य में टेस्ट और वनडे पर फोकस करेंगे. दिलचस्प बात यह है कि यह बताया गया कि 'बीसीसीआई' के पदाधिकारियों ने रोहित के साथ टी 20 क्रिकेट के भविष्य पर भी चर्चा की।

इन सबके बीच 'बीसीसीआई' सचिव और चयन समिति के संयोजक जय शाह चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर से मुलाकात करेंगे. बैठक में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम चयन और टी-20 विश्व कप की संभावित योजना पर भी चर्चा होगी। हालाँकि रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट से दूर रहने का फैसला किया है, लेकिन ऐसी चर्चा है कि 'बीसीसीआई' रोहित को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए ट्टी-20 मैचों में खेलने से मना कर सकता है क्योंकि निर्धारित कप्तान हार्दिक पंड्या एक और महीने के लिए मैदान पर नहीं उतर पाएंगे। एक अधिकारी ने कहा, ऐसे में चयन समिति को रोहित या सूर्यकुमार यादव में से किसी एक को कप्तान चुनना होगा।

विराट कोहली ने सीमित ओवर क्रिकेट से ब्रेक मांगा है. अब सब कुछ इस पर निर्भर करेगा कि कोहली 'आईपीएल' में कैसा खेलते हैं और यही सवाल केएल राहुल के मामले में भी उठ सकता है. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का चयन करते समय चयन समिति खिलाड़ियों के कार्यभार के प्रबंधन पर विचार कर सकती है। क्योंकि इस दौरे में भारत 11 दिन में छह टी20 और पांच दिन में तीन वनडे मैच खेलेगा, इसके बाद पांच दिन में टेस्ट मैचों की सीरीज होगी.

..तभी रहाणे का शामिल होना संभव है

केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह की टेस्ट में वापसी की उम्मीद है। ऐसे समय में रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की ही कमी मानी जा सकती है. अगर राहुल टेस्ट में विकेटकीपिंग करना पसंद करेंगे तो ही रहाणे के लिए टीम के दरवाजे खुले रह सकते हैं। ऐसे समय में विकेटकीपर केएस भरत को भी बाहर किया जा सकता है. तेज गेंदबाजों में रिजर्व गेंदबाज के तौर पर मुकेश कुमार को जगह मिलने की संभावना है. स्पिन के लिए रवींद्र जडेजा को प्राथमिकता दी जाएगी. फिर दक्षिण अफ्रीका के माहौल को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन के बारे में सोचा जा सकता है कि अनुभवी खिलाड़ियों- गिल अक्षर पटेल, कुलदीप यादव के साथ खेलने का फायदा क्या होगा.

Rohit Sharma