in

भारत के अगले टेस्ट कप्तान को लेकर युवराज सिंह का आया बड़ा बयान, इस युवा को कप्तानी सौंपने को कहा

युवराज सिंह ने कहा ऋषभ पंत भविष्य के लीजेंड हो सकते हैं।

Yuvraj Singh
Yuvraj Singh (Image Credit Twitter)

इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत के टेस्ट सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद रोहित शर्मा को भारत के सभी प्रारूपों का कप्तान बनाया गया। रोहित के लंबे समय तक टेस्ट प्रारूप में कप्तान बने रहने की संभावना काफी कम है, क्योंकि रोहित शर्मा 34 साल के हैं। इस बीच युवराज सिंह ने भविष्य के कप्तान के रूप में ऋषभ पंत को लेकर बड़ी बात कही है।

उन्होंने धोनी का उदाहरण देते हुए कहा कि पंत भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं। युवराज सिंह के अनुसार पंत को नेतृत्व करने के लिए बढ़ावा देना चाहिए, क्योंकि उनके पास नेतृत्व करने की क्षमता है। उन्होंने यह भी कहा कि पंत से तुरंत चमत्कार की उम्मीद करना अच्छा नहीं होगा।

जानिएं युवराज सिंह ने क्या कहा

बाएं हाथ के पूर्व ऑलराउंडर ने स्पोर्ट्स 18 के शो ‘होम ऑफ हीरोज’ में कहा, समय है कि भारत को किसी को तैयार करना होगा। जैसे धोनी को कप्तान बनाया गया, फिर उन्होंने खुद को विकसित किया। ऐसे ही एक युवा को चुनना चाहिए, जो भविष्य में कप्तान हो सकता है। उसे समय दें और पहले छह महीने या एक साल उससे चमत्कार की उम्मीद न करें। मुझे लगता है कि इन युवाओं पर विश्वास करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, मैं उस उम्र में अपरिपक्व था और विराट उस उम्र में अपरिपक्व थे, जब वह कप्तान थे। हालांकि पंत समय के साथ सीख रहे हैं । मैं नहीं जानता कि सहयोगी स्टाफ क्या सोचता है, लेकिन मेरा मानना है कि पंत टीम का नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।

युवराज ने कहा कि पंत के पास पहले से चार टेस्ट शतक है। मुझे लगता है कि ऋषभ पंत भविष्य के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर-बल्लेबाज हो सकते हैं। बता दें कि पंत ने टेस्ट क्रिकेट में 40 से अधिक की औसत से चार शतक बनाए हैं। अगर वह कई बार नर्वस 90 का शिकार नहीं होते, तो उनके पास कुछ और शतक होते।

Virat Kohli (Image Credit : BCCI/IPL)

विराट कोहली की फॉर्म चयनकर्ताओं के लिए बनी चिंता की वजह, भारत की टी-20 टीम से हो सकते हैं बाहर

Prithvi Shaw-Kuldeep Yadav (image source : BCCI)

मैच-41 प्रिव्यू, जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी कोलकाता, दिल्ली के साथ मुकाबल कल