in

पॉल पोगबा, अर्लिंग हालैंड समेत दिग्गज फुटबॉलरों के एजेंट मिनो रायोला का हुआ निधन

रायोला लम्बे समय से बीमारी से ग्रसित थे।

Paul Pogba, Mino Raiola, Erling Haaland. (Photo Source: Twitter)
Paul Pogba, Mino Raiola, Erling Haaland. (Photo Source: Twitter)

ज्लाटान इब्राहिमोविच, पॉल पोगबा, अर्लिंग हालैंड, मारियो बालोतेली, गियांलूगुई डोनारुमा, मार्को वेराट्टी, मैथियस डी लिट। ये उन फुटबॉलरों के नाम हैं जिन्होंने अपने खेल से पूरी दुनिया में प्रसिद्धि पाई है। ये भी अलग-अलग देशों से नाता रखते हैं और अलग क्लब से खेलते हैं। हालांकि, इनके बीच एक समानता और है जो है मिनो रायोला। ये उस शख्स का नाम है जो इनका एजेंट है या रह चुका है, लेकिन अब इन्हें नया एजेंट ढूंढना पड़ेगा क्योंकि रायोला का निधन हो चुका है।

फुटबॉल ‘सुपर’ एजेंट मिनो रायोला का हुआ दुखद निधन

दुनिया के सबसे मशहूर और ताकतवर फुटबॉल एजेंट मिनो रायोला का लम्बी बीमारी से ग्रसित रहने के बाद 30 अप्रैल 2022 को 54 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके परिवार ने सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा किया, “अनंत दुख में हम सबसे अधिक देखभाल करने वाले और अद्भुत फुटबॉल एजेंट के निधन को साझा करते हैं। वे अंत तक उसी ताकत के साथ मौत से लड़े जैसे वे अपने खिलाड़ियों को डिफेंड करने के लिए डील के दौरान करते थे।

उन्होंने आगे लिखा, “हमेशा की तरह मिनो ने हमें गौरवान्वित किया और इसे कभी महसूस नहीं किया। मिनो ने अपने काम के माध्यम से कई लोगों के जीवन को छुआ और आधुनिक फुटबॉल के इतिहास में एक नया अध्याय लिखा। उनकी उपस्थिति हमेशा याद की जाएगी। फुटबॉल को खिलाड़ियों के लिए एक बेहतर जगह बनाने का मिनो का मिशन उसी जुनून के साथ जारी रहेगा। हम इन कठिन समय के दौरान मिली भारी मात्रा में समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद देते हैं और दुख की इस घड़ी में परिवार और दोस्तों की निजता का सम्मान करने के लिए कहते हैं।”

रायोला के परिवार की तरफ से जारी बयान

1967 में इटली में पैदा हुए मिनो रायोला ने काफी कम उम्र से ही पेशेवर करियर शुरू कर लिया था। नीदरलैंड्स में कुछ समय फुटबॉल क्लब के साथ काम करने के बाद उन्होंने एजेंट बनने का फैसला किया। उन्होंने खुद का व्यवसाय शुरू करते हुए पावेल नेदवेद नामक मशहूर खिलाड़ी का 1996 में स्पार्टा प्राग से लाजियो ट्रांसफर करवाया। 2016 में रायोला ने पॉल पोगबा को 89.3 मिलियन पौंड में युवेंटस से मैनचेस्टर यूनाइटेड ट्रासंफर करके इतिहास रच दिया।

रायोला को अक्सर फुटबॉल की दुनिया में विवादित इंसान भी माना जाता रहा। यह इसलिए क्योंकि वे अपने क्लाइंट खिलाड़ियों से जुड़े या अन्य किसी मसले पर ऐसे बयान देते रहे जिसने काफी सुर्खियां बटोरी। वहीं, खिलाड़ियों के ट्रांसफर से उन्होंने भारी कमीशन अर्जित करके भी खूब नाम बनाया। इसके अलावा कुछ मशहूर मैनेजर जैसे जोहान क्रफ और पेप गुआर्डिओला के साथ भी उनका अनबन हो चुका है।

Rohit Sharma. (Photo Source: IPL/BCCI)

रोहित शर्मा ने राजस्थान के खिलाफ मैच में पहने खास जूते, दिया पर्यावरण से जुड़ा संदेश

(Photo Source: IPL/BCCI)

Indian T20 League 2022: देखिए मुंबई बनाम राजस्थान मैच के कुछ बेहतरीन मीम्स