in

फीफा ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, महिला विश्व कप की मेजबानी छीनी; जानें वजह

भारत देश में 11-30 अक्टूबर को होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं कर सकेगा।

विश्व फुटबॉल संचालन संस्था (फीफा) ने सोमवार, 15 अगस्त देर रात भारत के अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। फीफा ने तीसरे पक्ष के अनुचित हस्तक्षेप के कारण और नियमों के उल्लंघन के चलते यह फैसला लिया है। अब भारत देश में 11-30 अक्टूबर को होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं कर सकेगा।

फीफा ने कहा कि निलंबन का फैसला “फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन” करने के चलते किया गया है। अंडर -17 महिला विश्व कप वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है।

मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि, “फीफा भारत में युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि इस मामले का सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकता है।”

इस महीने की शुरुआत में विश्व फुटबॉल संचालन संस्था (फीफा) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित करने की चेतावनी दी थी। यह चेतावनी महासंघ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दी गई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति ने चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी है। 28 अगस्त को चुनाव होने हैं। फीफा का कहना है कि वह अपनी सदस्य इकाइयों के संचालन में किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के विरुद्ध है।

Rahul Dravid and MS Dhoni (Image Credit: Twitter)

जब राहुल द्रविड़ ने बताई थी एमएस धोनी की खासियत, कहा- ‘यह ऐसा कौशल है जो मेरे पास संभवत: कभी नहीं था’

Virat Kohli

एशिया कप 2022 में विराट कोहली के फॉर्म को लेकर सौरव गांगुली ने किया बड़ा दावा, जानें?