in

Fifa Women’s World Cup: महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप में फ्रांस को हरा मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने किया पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश

ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

Australia players celebrate after winning the Women's World Cup quarterfinal soccer match between Australia and France
Australia players celebrate after winning the Women's World Cup quarterfinal soccer match between Australia and France

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। 20 जुलाई से शुरु हुए इस रोमांचक टूर्नामेंट में अब तक कई उलटफेर देखने को मिले हैं। पिछले दिनों खेले गए प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में स्वीडन ने टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम अमेरिका को हराकर बाहर कर दिया था। इसके बाद स्वीडन ने 2011 की वर्ल्ड कप विजेता जापान को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

इस तरह के कई रोमांचक उलटफेर टूर्नामेंट में देखने को मिले। इस बीच 12 अगस्त को संयुक्त मेजबान ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला गया। पेनल्टी शूटआउट तक गए इस मुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस को 7-6 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

 

फ्रांस को हरा मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

ब्रिस्बेन के सनकॉर्प स्टेडियम में फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया क्वार्टर फाइनल मुकाबला 120 मिनट तक गोलरहित रहा। हालांकि दोनोंं टीमों ने गोल के लिए मिले मौकों को गोल में तब्दील करने की भरकस कोशिश की, मगर नाकाम रही। वहीं खेले गए रोमांचक मुकाबला अतिरिक्त समय में फ़्रांस ने शानदार रूप से बेहतर खेल दिखाया और उन्होंने बराबर स्कोर पर खेल समाप्त किया।

जिसके चलते मुकाबला  पेनल्टी शूटआउट में चला गया, जिसमें दोनों टीमों ने सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए जमकर कोशिश की। मगर गोलकीपर मैकेंज़ी अर्नोल्ड के शानदार प्रदर्शन के चलते आखिरी में ऑस्ट्रेलिया मैच में जीतने में कामयाब रही।

रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के गोलकीपर मैकेंज़ी अर्नोल्ड ने तीन फ्रांसीसी पेनल्टी बचाई मगर एक शानदार शूटआउट में खुद चूक गईं, कॉर्टनी वाइन ने विजयी स्पॉट-किक मारकर ऑस्ट्रेलिया को पहली बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचाया। जहां ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला  इंग्लैंड और कोलंबिया के बीच जारी मुकाबले के विजेता के खिलाफ सेमीफाइनल में होने वाला है। फ्रांस, जो 2011 के बाद दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कर रहा था, ने पहले हाफ और अतिरिक्त समय में बेहतर प्रदर्शन किया मगर आखिर में टीम का करारी हार का सामना करना पड़ा।

यहां देखिए

Sanju Samson (Image source: Twitter)

संजू सैमसन मुसीबत में! बोर्ड धक्के मारकर करेगा स्क्वॉड से बाहर, मिल गई चेतावनी!

Team India Predicted Playing 11 for Asia Cup 2023

टीम इंडिया बर्बाद होने के कगार पर! इस दिग्गज की बातों ने खोल डाला सारा कच्चा-चिट्ठा…