in

यूएफा ने अगले सीजन सभी यूरोपियन क्लब प्रतियोगिताओं से रूसी टीमों को किया प्रतिबंधित

रूस को यूक्रेन से जारी गतिरोध का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

UEFA and Russia. (Photo Source: Twitter)
UEFA and Russia. (Photo Source: Twitter)

फरवरी के आखिरी सप्ताह से शुरू हुए यूक्रेन के साथ गतिरोध का खामियाजा रूस को लगातार भुगतना पड़ रहा है। राजनीतिक और कूटनीतिक स्तर के अलावा रूसी खिलाड़ियों/टीमों को विभिन्न खेल संघों/संस्थाओं द्वारा प्रतिबंधित किया जा रहा है। फुटबॉल के परिपेक्ष्य में बात करें तो अब तक मौजूदा सीजन से ही रूस की राष्ट्रीय और क्लब टीमों पर बैन लगाया जा रहा था, लेकिन अब यूएफा ने अगले सीजन के लिए भी उनको बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

यूएफा ने 2022/23 सीजन के यूरोपियन क्लब प्रतियोगिताओं से रूसी टीमों को किया बाहर

यूरोपियन फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था यूएफा ने सोमवार को प्रेस रिलीज़ जारी कर ऐलान किया कि रूसी क्लबों को अगले सीजन में चैंपियंस लीग और अन्य सभी यूरोपीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। गौरतलब है कि अगले सीजन यूएफा चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज में रूस का क्लब जेनिट सेंट पीटरस्बर्ग भाग लेता। उसने बीते शनिवार को अपना चौथा रूस प्रीमियर लीग खिताब जीता था।

इससे पहले फरवरी में यूएफा में घोषणा की थी कि यूक्रेन पर आक्रमण के मद्देनजर अगले आदेश तक रूस की राष्ट्रीय और क्लब टीमों को निलंबित कर दिया गया है। जुलाई में इंग्लैंड में होने वाली महिला यूरोपीय चैंपियनशिप से रूसी टीम के बाहर होने की पुष्टि भी सोमवार को हुई। यूएफा ने कहा कि रूस की जगह पुर्तगाल अब इस टूर्नामेंट में भाग लेगा और उसे ग्रुप सी में 2019 फीफा महिला वर्ल्ड कप उपविजेता नीदरलैंड्स, स्वीडन और स्विट्जरलैंड के साथ रखा गया है।

वहीं, रूस को कतर में होने वाले 2022 फीफा पुरुष वर्ल्ड कप से भी बाहर कर दिया गया था। इसके अलावा यूएफा ने अपनी प्रेस रिलीज़ में कहा कि रूस अब 2023 महिला वर्ल्ड कप के क्वालीफाइंग दौर में भाग नहीं लेगा और उसके सभी परिणामों को नहीं माना जाएगा। साथ ही रूस को अगले अंडर-21 यूरोपियन चैंपियनशिप के क्वालीफाइंग दौरे से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यूक्रेन के साथ गतिरोध से अन्य खेलों पर रूस को मिला बैन

फुटबॉल के अलावा भी रूस को विभिन्न खेलों में बैन का सामना करना पड़ा है। आइस हॉकी, ओलम्पिक, विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप, आदि कुछ बड़े आयोजन हैं जिनसे रूस के खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है। साथ ही आगे आने वाले समय में और भी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यूक्रेन के साथ जारी गतिरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

Arun Lal and Bul Bul Saha. (Photo Source: Facebook/Bulbul Saha)

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अरुण लाल ने रचाया दूसरी बार विवाह, शादी की तस्वीरें हुईं वायरल

Rahul Dravid and Sanju Samson. (Photo Source: Twitter/Deccan Chronicle)

राहुल द्रविड़ के साथ राजस्थान टीम के ट्रायल के दौरान बिताया वक़्त बेहद खास: संजू सैमसन