in

संन्यास से लौटे रुपिंदर पाल सिंह संभालेंगे एशिया कप 2022 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कमान

कुछ अन्य खिलाड़ी भी संन्यास से लौटे हैं।

Rupinder Pal Singh. (Photo Source: Twitter)
Rupinder Pal Singh. (Photo Source: Twitter)

पिछले साल जब भारत की पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था तो उन्होंने 41 वर्षों का पदक का सूखा खत्म किया था। उस ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद रुपिंदर पाल सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा और एसवी सुनील जैसे दिग्गजों ने खेल को अलविदा कह दिया था। फैंस इस बात से काफी निराश थे लेकिन उनकी मासूमियत अब खुशी में बदल गई है क्योंकि ये तीनों अब संन्यास से लौट गए हैं और एशिया कप में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे।

रुपिंदर पाल सिंह को मिली युवा भारतीय टीम की कमान

हॉकी इंडिया ने सोमवार (9 मई) को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होने वाले एशिया कप 2022 के लिए 20 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम का चयन किया। इसमें संन्यास ले चुके कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों की वापसी हुई जिसमें स्टार ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह, डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा और फॉरवर्ड एसवी सुनील शामिल हैं। 23 मई से 1 जून तक होने वाले इस टूर्नामेंट में रुपिंदर को कप्तान जबकि बीरेंद्र को उप-कप्तान बनाया गया है।

टीम में 10 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें पहली बार सीनियर टीम में जगह मिली है। ये हैं यशदीप सिवच, अभिषेक लाकड़ा, मंजीत, विष्णुकांत सिंह, उत्तम सिंह, मरीसवारेन सक्थिवेल, शेशे गौड़ा बीएम, पवन राजभर, अभरन सुदेव और एस कार्ति। जूनियर वर्ल्ड कप खिलाड़ियों मनिंदर सिंह और नीलम संजीप खेस को रिप्लेसमेंट खिलाड़ी, वहीं पवन, परदीप सिंह, अंकित पाल और अंगद बीर सिंह को स्टैंडबाई के तौर पर चुना गया है।

चयनित टीम को लेकर कोच बीजे करियप्पा ने कहा, “टीम अनुभवी और नए खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है, जिनमें से कई खिलाड़ी विभिन्न आयु वर्ग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले हैं लेकिन वे सीनियर टीम से नहीं खेले हैं। भारत मेजबान होने के कारण पहले ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुका है, इसलिए यह हमारे लिए नए खिलाड़ियों को आजमाने का अच्छा मंच होगा।”

उनके अलावा पूर्व कप्तान और दो बार के ओलंपियन सरदार सिंह भी टीम के साथ जकार्ता जाएँगे, जिससे पहले उन्होंने कहा, “इस टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जिन्हें मैंने टीम में जगह बनाने के लिए पिछले कुछ सप्ताह में कड़ी मेहनत करते हुए देखा है। भारत के कोच के रूप में यह मेरा पहला टूर्नामेंट होगा और मैं इस नए अनुभव को लेकर उत्साहित हूं।” गत चैंपियन टीम इंडिया को टूर्नामेंट में पूल ए में जापान, पाकिस्तान और मेजबान इंडोनेशिया के साथ रखा गया है।

ये रही भारतीय टीम:

गोलकीपर: पंकज कुमार रजक और सूरज करकेरा

डिफेंडर: रुपिंदर पाल सिंह (कप्तान), बीरेंद्र लाकड़ा (उप-कप्तान), दिप्सन तिर्की, यशदीप सिवच और अभिषेक लाकड़ा

मिडफील्डर: राज कुमार पाल, विष्णुकांत सिंह, मरीस्वरेन शक्तिवेल, शेशे गौड़ा बीएम और सिमरनजीत सिंह

फॉरवर्ड: अभरन सुदेव, पवन राजभर, उत्तम सिंह, एसवी सुनील और एस कार्ति

रिप्लेसमेंट खिलाड़ी: नीलम संजीप खेस और मनिंदर सिंह

स्टैंडबाई: प्रदीप सिंह, पवन, अंकित पाल और अंगद बीर सिंह

Virat Kohli and Pooja Bishnoi (Source: BCCI/Twitter)

विराट कोहली के खराब प्रदर्शन पर पूजा बिश्नोई ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

पंजाब के विदेशी खिलाड़ियों ने बोले बॉलीवुड के मशहूर डायलॉग, देखें वीडियो