in

पुरुष एशिया कप: गत चैंपियन भारतीय हॉकी टीम अपने अभियान का आगाज करेगी पाकिस्तान के खिलाफ

टूर्नामेंट का आयोजन अगले महीने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होगा।

India men hockey team
India men hockey team

भारतीय पुरुष हॉकी का परचम ओलंपिक में लहराना तो काफी साल पहले शुरू हो गया था, लेकिन फिर उसमें कई दशक तक ब्रेक लग गया। हालांकि, इस दौरान टीम इंडिया एशिया में जरूर शीर्ष टीम बनी हुई थी जो सुल्तान अजलान शाह कप, एशिया कप, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी आदि में लगातार पदक जीत रही थी। इसमें से पुरुष एशिया कप ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें भारत का पूरी तरह दबदबा रहा है जिसमें वह अपने खिताब का बचाव करने अगले महीने उतरेगी।

गत चैंपियन भारत का पहला मैच पाकिस्तान से

एशियाई हॉकी संघ ने बुधवार को अगले महीने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होने वाले पुरुष एशिया कप का शेड्यूल जारी किया। इसके मुताबिक गत विजेता भारत अपने अभियान का आगाज 23 मई को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। 23 मई से 1 जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में भारत को पूल ए में पाकिस्तान, जापान और मेजबान इंडोनेशिया के साथ रखा गया है।

वहीं, पूल बी में मलेशिया, दक्षिण कोरिया, ओमान और बांग्लादेश मौजूद हैं। टीम इंडिया का दूसरा मैच 24 मई को जापान तथा आखिरी मुकाबला मेजबान टीम के खिलाफ 26 मई को होगा। टूर्नामेंट का प्रारूप ऐसा है कि दोनों पूल से शीर्ष दो टीमें सुपर चार में पहुंचेंगी, जिसके बाद उनके बीच आपसी मैचों के बाद फाइनल और तीसरे स्थान का मुकाबला खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल 1 जून को होगा।

इस टूर्नामेंट को भले ही दक्षिण कोरिया ने सर्वाधिक चार बार जीता है लेकिन भारत अब तक की सबसे सफल टीम रही है क्योंकि उसने 10 में से आठ बार फाइनल तक का सफर तय किया है। टीम इंडिया और पाकिस्तान दोनों के नाम तीन-तीन बार चैंपियन बनने का रिकॉर्ड दर्ज है, जिसमें भारत ने 2003, 2007 और 2017 में खिताब अपने नाम किया था।

प्रारंभिक दौर में, प्रत्येक पूल में चार टीमें एक-दूसरे से एक बार खेलेंगी, फिर शीर्ष दो टीमें सुपर 4 में आगे बढ़ेंगी। सुपर 4 में चार टीमें एक बार आपस में भिड़ेंगी। इसके बाद शीर्ष टीमें फाइनल खेलेंगी। इस टूर्नामेंट की शीर्ष तीन टीमें भारत में होने वाले FIH पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Umran Malik: (Image Source: BCCI/IPL)

उमरान मलिक के मुरीद हुए गुरु डेल स्टेन, बोले- वो टीम इंडिया में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुके हैं

(Image Source: BCCI/IPL)

Twitter Reactions: कुलदीप की फिरकी के आगे फिर बेबस नजर आया कोलकाता, मुकाबले में दिल्ली ने 4 विकेट से हराया