Advertisment

जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय महिला हॉकी टीम का नेतृत्व करेंगी टोक्यो ओलंपियन लालरेमसियामि

टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली लालरेमसियामी को अगले महीने होने वाले जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया है।

author-image
Justin Joseph
एडिट
New Update
Lalremsiami

Lalremsiami

अगले महीने होने वाले महिला जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस मेगा इवेंट के लिए हॉकी इंडिया ने फॉरवर्ड लालरेमसियामी को कप्तान बनाया है, जो इस साल हुए टोक्यो ओलंपिक में सीनियर भारतीय टीम का हिस्सा थीं जिसने चौथा स्थान हासिल किया था। 5 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में शुरू हो रहे 16 टीमों वाले इस टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय टीम चुनी गई है।

21 वर्षीय लालरेमसियामी को जहां कप्तानी मिली है, वहीं डिफेंडर इशिका चौधरी उप-कप्तानी का जिम्मा उठाएंगी। टोक्यो ओलंपिक में सीनियर टीम का हिस्सा रहीं सलीमा टेटे और शर्मीला देवी को भी जूनियर भारतीय टीम में शामिल किया गया है। साथ ही प्रीती और प्रभलीन कौर को वैकल्पिक खिलाड़ी के रूप में रखा गया है, जिन्हें कोविड-19 से संक्रमित होने पर बाहर होने वाले खिलाड़ी के स्थान पर शामिल किया जाएगा।

भारतीय महिला हॉकी टीम को लेकर कोच जेनेके शॉपमैन की राय

भारतीय महिला टीम की मुख्य कोच जेनेके शॉपमैन ने घोषित टीम को लेकर कहा, "अंतिम 18 खिलाड़ियों का चयन करना काफी कठिन काम था खासतौर पर तब जब कोर संभावित समूह के सभी 28 खिलाड़ियों ने जमकर अभ्यास किया और सुधार किया। हमारा मानना है कि हमने एक मजबूत टीम चुनी है जो जूनियर वर्ल्ड कप में हर टीम के खिलाफ अच्छा मुकाबला करेगी।"

जेनेके शॉपमैन ने आगे कहा कि, "सीनियर टीम से खेलने पर मिले अनुभव और शानदार युवा खिलाड़ियों से सुसज्जित टीम अपना हरसंभव प्रयास करेगी। वैश्विक स्तर पर अपना खेल दिखाने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रही यह टीम काफी उत्साहित है और अपना सर्वश्रेष्ठ देगी।"

वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम का पूल

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम को पूल सी में रखा गया, जिसमें रूस, अर्जेंटीना और जापान भी हैं। भारत अपने अभियान की शुरुआत 6 दिसंबर को रूस के खिलाफ मुकाबले से करेगा। इसके बाद भारतीय महिलाओं को गत चैंपियन अर्जेंटीना से 7 दिसंबर और आखिरी मैच जापान के खिलाफ 9 दिसंबर को खेलना होगा।

टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबले 10 से 16 दिसंबर के बीच खेले जाएंगे। अगर हम प्रत्येक पूल की बात करें तो पूल ए में नीदरलैंड्स, कोरिया, आयरलैंड और जिम्बाब्वे हैं, जबकि पूल बी में इंग्लैंड, बेल्जियम, कनाडा और उरुग्वे को रखा गया है। पूल सी में अर्जेंटीना, भारत, जापान और रूस हैं, वहीं पूल डी में जर्मनी, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका शामिल किए गए हैं।

यहां देखिए जूनियर वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम:

लालरेमसियामी (कप्तान), इशिका चौधरी (उपकप्तान), बिचु देवी खरीबाम (गोलकीपर), खुशबू (गोलकीपर), अक्षता अबसो ढेकाले, प्रियंका, मरीना लालरामनघाकी, अजमीना कुजूर, बलजीत कौर, रीत, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, सलीमा टेटे, शर्मिला देवी, ब्यूटी डुंगडुंग, दीपिका, मुमताज खान, संगीता कुमारी, जीवन किशोरी टोप्पो।

India