in

ओलंपिक पदक विजेता विवेक सागर प्रसाद हुए जूनियर वर्ल्ड कप के लिए भारत के कप्तान नियुक्त

एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 24 नवंबर से भुवनेश्वर में खेला जाएगा।

Vivek Sagar Prasad. (Photo Source: Twitter)
Vivek Sagar Prasad. (Photo Source: Twitter)

टोक्यो ओलंपिक 2020 के कांस्य पदक विजेता विवेक सागर प्रसाद को एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारत का कप्तान चुना गया है। 24 नवंबर से भुवनेश्वर में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया गत विजेता के तौर पर उतरेगी। इस मेगा इवेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसका फाइनल 5 दिसंबर को खेला जाएगा।

18 सदस्यीय मुख्य टीम के अलावा दिनाचंद्र सिंह मोइरंगथेम और बॉबी सिंह धामी को वैकल्पिक खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है। इन दोनों को तभी टूर्नामेंट में खेलने की अनुमति मिलेगी यदि मुख्य टीम में से कोई चोटिल होता है या कोविड-19 के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो जाता है।

कोच ग्राहम रीड ने भारतीय जूनियर टीम को लेकर क्या कहा?

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के चीफ कोच ग्राहम रीड ने जूनियर वर्ल्ड कप की टीम को लेकर कहा, “देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए सर्वश्रेष्ठ 18 खिलाड़ियों का चयन करना सबसे मुश्किल काम है। इनमें से प्रत्येक खिलाड़ी ने पिछले 12-18 महीने के दौरान इस टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है।”

रीड ने अपनी बात आगे रखते हुए कहा, “कोविड, प्रतिबंध और लॉकडाउन के दौरान हमने काफी कुछ देखा है। हमने 20 खिलाड़ियों का एक समूह तैयार किया है, जिसमें 18 मुख्य टीम और 2 वैकल्पिक खिलाड़ी चुने गए हैं। हमारा मानना है कि ये जूनियर वर्ल्ड चैंपियन के खिताब को बचाने के लिए सबसे मजबूत टीम है।”

भुवनेश्वर में चल रही टीम की तैयारियों के बारे में ग्राहम रीड ने कहा, “कलिंगा हॉकी स्टेडियम में पिछले कुछ दिन से खिलाड़ियों की अच्छी ट्रेनिंग हुई है। यह स्टेडियम हमारे खेल का एक प्रतीक बन गया है। भले ही स्टेडियम खाली होगा, लेकिन ओलंपिक ने साबित कर दिया है कि हॉकी के खेल का अभी भी सभी लोग आनंद ले सकते हैं।”

फ्रांस के खिलाफ शुरू करेगा भारत अपना अभियान

भारत इस टूर्नामेंट में अपना अभियान 24 नवंबर को फ्रांस के खिलाफ मुकाबले से करेगा। इसके एक दिन बार यानी 25 नवंबर को टीम इंडिया का सामना कनाडा से होगा। वहीं, ग्रुप स्टेज का तीसरा मैच पोलैंड के विरुद्ध 27 नवंबर को खेला जाएगा। नॉकआउट मुकाबले 1 से 5 दिसंबर के बीच खेले जाएंगे।

भारत के अलावा वर्ल्ड कप में बेल्जियम, नीदरलैंड्स, अर्जेंटीना, जर्मनी, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, पाकिस्तान, कोरिया, मलेशिया, पोलैंड, फ्रांस, चिली, स्पेन और अमेरिका हिस्सा ले रहे हैं।

जूनियर पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:

विवेक सागर प्रसाद (कप्तान), संजय (उपकप्तान), शारदानंद तिवारी, प्रशांत चौहान (गोलकीपर), सुदीप चिरमाको, राहुल कुमार राजभर, मनिंदर सिंह, पवन (गोलकीपर), विष्णुकांत सिंह, अंकित पाल, उत्तम सिंह, सुनील जोजो, मंजीत, रबिचन्द्र सिंह मोइरंगथेम, अभिषेक लाकड़ा, यशदीप सिवच, गुरमुख सिंह, अरिजीत सिंह हुंदल

Ireland cricket Team. (Photo By Seb Daly/Sportsfile via Getty Images)

आयरलैंड 2030 में संयुक्त रूप से टी-20 मेगा इवेंट की मेजबानी करने का इच्छुक : रिपोर्ट्स

Australia

रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया, अब फाइनल में न्यूजीलैंड से होगा सामना