Advertisment

हार्दिक पंड्या या रोहित शर्मा- IPL 2024 में कौन बनेगा मुंबई इंडियंस का कप्तान?

Find out Who will lead Mumbai Indians In IPL 2024- Hardik Pandya or Rohit Sharma?: यहां देखें हार्दिक पंड्या या रोहित शर्मा- IPL 2024 में कौन बनेगा मुंबई इंडियंस का कप्तान?

author-image
Joseph T J
New Update
HARDIK

Find out Who will lead Mumbai Indians In IPL 2024- Hardik Pandya or Rohit Sharma?

Hardik Pandya or Rohit Sharma- Who will lead Mumbai Indians In IPL 2024? मुंबई इंडियंस कप्तान: आईपीएल 2024 के लिए मुंबई इंडियंस अपने पूर्व खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को वापस ले आई है, जो पिछले दो साल से गुजरात टाइटंस के कप्तान थे। जहां तक ​​हार्दिक की बात है तो माना जा रहा है कि वह रोहित शर्मा के उत्तराधिकारी के तौर पर MI के भावी कप्तान होंगे। हालांकि, अब सवाल ये है कि आईपीएल 2024 में मुंबई की कप्तानी कौन करेगा? रोहित शर्मा के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने पांच आईपीएल कप जीते हैं। चेन्नई और मुंबई ने संयुक्त रूप से पांच कप जीते हैं।

हार्दिक पंड्या ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की थी. 2020 में, उन्होंने एक नई टीम, गुजरात टाइटन्स में शामिल होने के लिए फ्रेंचाइजी छोड़ दी। जब इस फ्रेंचाइजी ने हार्दिक को कप्तान बनाया तो हार्दिक ने भी इस फ्रेंचाइजी को निराश नहीं किया और पहले ही सीजन में चैंपियन बना दिया. हार्दिक के नेतृत्व में गुजरात टाइटंस लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंची, लेकिन इस बार उसे उपविजेता से संतोष करना पड़ा। हार्दिक की मुंबई इंडियंस में वापसी के साथ, यह बात सामने आई की उन्होंने MI के उप-कप्तान बनने के लिए गुजरात की कप्तानी क्यों छोड़ दी? ऐसे सवाल इस वक्त क्रिकेट गलियारों में पूछे जा रहे हैं.

हार्दिक पंड्या और मुंबई इंडियंस के बीच डील में क्या हुआ है ये अभी भी साफ नहीं है. हालाँकि, यह समझा जा सकता है कि आईपीएल विजेता कप्तान किसी भी अनुबंध को स्वीकार नहीं करते हैं यदि कप्तानी शामिल नहीं है। तो क्या रोहित शर्मा की कप्तानी जाएगी और क्या हार्दिक उनकी जगह लेंगे कप्तानी? अगले कुछ दिनों में आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी.

रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बनाया

रोहित शर्मा पांच आईपीएल ट्रॉफी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान हैं, इसके अलावा उनकी सीएसके एम.एस. धोनी की कप्तानी में पांच आईपीएल खिताब जीते गए हैं. विश्व कप 2023 फाइनल में हार रोहित को अपने करियर को लंबा करने के लिए कुछ कड़े फैसले लेने पर मजबूर कर देगी। हालाँकि उन्होंने विश्व कप में एक विस्फोटक टी20 बल्लेबाज की तरह खेला और 120.94 की स्ट्राइक रेट से 597 रन बनाए, लेकिन आईपीएल की बात करें तो पिछले कुछ सीजन उनके लिए अच्छे नहीं रहे हैं।

पिछले तीन आईपीएल सीजन में, रोहित शर्मा सिर्फ तीन अर्धशतक लगाने में सफल रहे और 2016 के बाद से उनका बल्लेबाजी औसत 30 तक गिर गया है। मुंबई इंडियंस के लिए यह चिंता की बात है. रोहित शर्मा टीम इंडिया के साथ अपना करियर जारी रखने के लिए कम से कम एक फॉर्मेट छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं. ऐसे में रोहित मुंबई इंडियंस की कप्तानी छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। इससे उन पर दबाव कम होगा और वह वर्ल्ड कप की तरह आईपीएल में भी खुलकर खेल सकेंगे.

हार्दिक पंड्या ने मुंबई इंडियंस के लिए गुजरात टाइटंस की कप्तानी क्यों छोड़ी ?

अब सवाल ये है कि गुजरात ने हार्दिक पंड्या को कप्तानी दी थी, वो अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे थे. लेकिन उन्होंने एमआई में रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेलने के लिए गुजरात टीम क्यों छोड़ी? यह अगले कुछ दिनों में पता चल जाएगा. हालांकि ऐसी संभावना है कि हार्दिक पंड्या आईपीएल 2024 में एमआई की कप्तानी नहीं कर सकते, लेकिन फ्रेंचाइजी का मानना ​​है कि उन्हें इस सीजन के अंत में या अगले सीजन से टीम की कप्तानी संभालनी चाहिए. रोहित खुद पर दबाव कम करने के लिए एमआई की कप्तानी छोड़ सकते हैं, जिसके बाद हार्दिक को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है और यही कारण है कि हार्दिक ने गुजरात की कप्तानी छोड़ दी है। हालाँकि, यह अभी केवल चर्चा है और इस संबंध में कोई ठोस आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

IPL 2024