Advertisment

IPL नीलामी के 24 घंटे के बाद RCB का यह धांसू प्लेयर हुआ बैन, अब विराट की टीम पर बैन?

IPL नीलामी के 24 घंटे के बाद RCB के टॉम करन पर बीबीएल में चार मैचों का बैन, विराट की टीम मुसीबत में।

author-image
Joseph T J
New Update
virat kohli

IPL नीलामी के 24 घंटे के बाद RCB के टॉम करन पर बीबीएल में चार मैचों का बैन, विराट की टीम मुसीबत में।

टॉम करन पर बीबीएल में चार मैचों का प्रतिबंध : बिग बैश लीग का 13वां सीजन ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है, जिसमें इंग्लैंड के ऑलराउंडर टॉम करन भी हिस्सा ले रहे हैं। वह टूर्नामेंट में सिडनी सिक्सर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अंपायरों से विवाद के कारण करण पर चार मैचों का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इस फैसले से अंग्रेज खिलाड़ी सिडनी सिक्सर्स के अगले चार मैचों से बाहर हो जाएगा।

टॉम करन और अंपायर के बीच विवाद 11 दिसंबर को लाउंसेस्टन में होबार्ट हरिकेंस के खिलाफ सिडनी सिक्सर्स के पिछले मैच के दौरान हुआ था, जब दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अभ्यास के दौरान पिच पर अभ्यास रन-अप पूरा करने का प्रयास किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चौथे अंपायर ने करन को रोकने की कोशिश की, जिसके बाद इंग्लैंड के खिलाड़ी पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आचार संहिता के तहत लेवल तीन के अपराध का आरोप लगाया गया।

क्यों बैन हुए टॉम करन?

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि करण ने शुरुआती वार्म-अप रन-अप पूरा करने के बाद, जहां वह यूटीएएस स्टेडियम की पिच के एक हिस्से पर दौड़ लगाई, अंपायरों ने उन्हें पिच पर न दौड़ने का निर्देश दिया। इसके बाद करण विकेट के विपरीत छोर पर चले गए, जहां उन्होंने दूसरा अभ्यास रन-अप पूरा करने की कोशिश की। अंपायर ने स्टंप्स के बगल में पोजीशन ली और करण को पिच की ओर बढ़ने से रोका और उन्हें पिच छोड़ने का इशारा किया। इसके बाद करन ने अभ्यास रन-अप का प्रयास किया और सीधे गेंदबाजी क्रीज के सामने खड़े अंपायर की ओर दौड़ पड़े। इसके बाद टकराव के खतरे से बचने के लिए पंच दाहिनी ओर चले गए।

मैच रेफरी बॉब पैरी ने बाद में टॉम करन पर 'मैच के दौरान भाषा या आचरण (इशारों सहित) का उपयोग करके अंपायर, मैच रेफरी या मेडिकल स्टाफ को डराने या डराने का प्रयास करने' के लिए आचार संहिता के अनुच्छेद 2.17 के तहत आरोप लगाया। इंग्लिश ऑलराउंडर ने आरोप से इनकार किया। लेकिन उन्हें चार निलंबन अंकों के साथ दोषी पाया गया। इसी वजह से वह चार मैच नहीं खेल पाएंगे. हालांकि, सिडनी सिक्सर्स ने साफ कर दिया है कि वे करन के प्रतिबंध के खिलाफ अपील करेंगे।

सिडनी सिक्सर्स के प्रमुख राचेल हेन्स ने कहा कि क्लब टॉम करन का समर्थन करेगा और प्रतिबंध के खिलाफ अपील करेगा। उन्होंने कहा, "टॉम और क्लब का कहना है कि उन्होंने जानबूझकर किसी मैच अधिकारी को धमकी नहीं दी।" हम कानूनी सलाह लेने के बाद इस फैसले के खिलाफ अपील करने के अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। हम इस अवधि के दौरान टॉम का समर्थन करेंगे और मैदान पर उनकी वापसी का इंतजार करेंगे।" हाल ही में इंग्लैंड के ऑलराउंडर टॉम कुरेन को आईपीएल 2024 के लिए दुबई में हुई नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा था।

IPL 2024