Advertisment

साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप जीतने नहीं छीनने आई है, बांग्लादेश को 149 रनों से हराकर टीमों को दी चेतावनी

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के सामने 383 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम शुरुआत से लड़खड़ा गई और 20 ओवर के अंदर ही सभी को यह साफ पता चल गया की अब बांग्लादेश यह मैच नहीं जीत सकता। और ऐसा ही हुआ, साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 233 रनों पर ढेर किया और 149 रनों से यह मुकाबला जीत गई। 

author-image
Joseph T J
New Update
south

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच वर्ल्ड कप 2023 का 23वां मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उनके इस फैसले को क्विंटन डी कॉक और हेनरिक क्लासेन ने सही साबित किया और दोनों ने तूफानी पारी खेली. खराब शुरुआत के बाद सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा. उन्होंने टूर्नामेंट में अपना तीसरा शतक पूरा करने के लिए इस फॉर्म का फायदा उठाया, लेकिन 174 रन बनाकर अपने दोहरे शतक से चूक गए। उनकी पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के सामने 383 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम शुरुआत से लड़खड़ा गई और 20 ओवर के अंदर ही सभी को यह साफ पता चल गया की अब बांग्लादेश यह मैच नहीं जीत सकता। और ऐसा ही हुआ, साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 233 रनों पर ढेर किया और 149 रनों से यह मुकाबला जीत गई। 

दक्षिण अफ्रीका की पारी 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही. रीज़ हेंड्रिक्स 12 रन बनाकर आउट हुए जबकि रासी वान डेर डुसेन एक रन बनाकर आउट हुए। हेंड्रिक्स को शोरिफुल इस्लाम द्वारा और ड्यूक्स को मिराज द्वारा आउट किया गया। इसके बाद क्विंटन डी कॉक ने कप्तान एडन मार्कराम के साथ तीसरे विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की. डी कॉक ने अपना 20वां वनडे शतक और इस विश्व कप का तीसरा शतक लगाया. वहीं, मार्कराम ने अपना नौवां वनडे अर्धशतक लगाया। इस साझेदारी को शाकिब ने तोड़ा.

मार्कराम 69 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 69 रन बनाकर आउट हुए। इस बीच, अपने 150वें वनडे में डी कॉक ने 140 गेंदों पर 15 चौकों और सात छक्कों की मदद से 174 रन बनाए। इस विश्व कप में यह उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. इससे पहले ये रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर के नाम था. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 163 रन की पारी खेली. इसके बाद हेनरिक क्लासेन ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. क्लासेन और डी कॉक ने 141 रनों की साझेदारी की. 

क्लासेन ने 49 गेंदों पर दो चौकों और आठ छक्कों की मदद से 90 रन बनाए. हालांकि, एक बड़े हिट के चक्कर में वह अपने शतक से चूक गए. डेविड मिलर ने 15 गेंदों में एक चौके और चार छक्कों की मदद से 34 रन बनाए और वह और मार्को जेनसेन अंत तक नाबाद रहे। 

बांग्लादेश की पारी 

बांग्लादेश की तरफ से केवल महमूदुल्लाह ने 111 रनों की शतकीय पारी खेली और बाकी कोई भी बल्लेबाज 25 रनों के आंकड़ें को पार नहीं कर पाया। साउथ अफ्रीका के इस जीत के बाद तीसरे पायदान और बांग्लादेश की टीम 7 वें स्थान पर आ गई है। 



ODI World Cup 2023