Advertisment

12 साल से सेमीफाइनल में टीम इंडिया नहीं जीता है मैच, देखें वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का अब तक का रिकॉर्ड

Team India's record so far in the semi-finals of world cup: वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का अब तक का रिकॉर्ड only on sky247hindi.net

author-image
Joseph T J
New Update
world cup points table

Team India's record so far in the semi-finals of world cup

वनडे विश्व कप के इतिहास में भारतीय टीम आठवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है। मेन इन ब्लू ने लगातार तीसरी बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। हालाँकि, भारत 12 साल से सेमीफाइनल जीत का इंतज़ार कर रहा है। क्योंकि पिछले दो वर्ल्ड कप में टीम इंडिया लगातार सेमीफाइनल हार चुकी है. इसलिए टीम इंडिया को सेमीफाइनल में सावधान रहना होगा. यह लगभग तय है कि इस साल विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

सेमीफाइनल में टीम इंडिया के आंकड़े चिंताजनक-

भारत ने अब तक वनडे विश्व कप में कुल 7 सेमीफाइनल मैच खेले हैं, जिनमें से चार मैच भारतीय टीम हार गई है। वहीं, टीम इंडिया को सिर्फ तीन बार जीत मिली है. ऐसे में हार का आंकड़ा जीत से ज्यादा है, इसलिए टीम इंडिया को सेमीफाइनल में सतर्क रहने की जरूरत है. खासकर इस साल टीम इंडिया का मुकाबला एक ऐसी टीम से होगा जिसके खिलाफ वह कभी नॉकआउट में नहीं जीती है।

सेमीफाइनल में टीम इंडिया का अब तक का रिकॉर्ड-

1983 विश्व कप - भारत ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया (चैंपियंस)

1987 विश्व कप - इंग्लैंड ने भारत को 35 रनों से हराया

1996 विश्व कप - श्रीलंका ने बारिश से प्रभावित मैच में भारत को हराया 2003

विश्व कप - भारत ने केन्या को 91 रनों से हराया

2011 विश्व कप - भारत ने पाकिस्तान को 29 रन से हराया (चैंपियन)

2015 विश्व कप- ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 95 रन से हराया

2019 विश्व कप- न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हराया

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ नॉकआउट में भारत हमेशा असफल रहा -

भारतीय टीम की बात करें तो वह कभी भी नॉकआउट में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर पाई है। इससे पहले दोनों टीमें तीन मैचों में एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं। चैंपियंस ट्रॉफी 2000 के फाइनल, 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दोनों टीमें आमने-सामने थीं। हर बार कीवी टीम ने भारत को हराया. इसी वजह से अब टीम इंडिया इस रिकॉर्ड को तोड़कर न्यूजीलैंड से आईसीसी नॉकआउट में पिछली तीन हार का बदला लेना चाहती है.

इस बार के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने जोरदार प्रदर्शन किया है. भारतीय टीम आठ मैच जीतकर 16 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। विजयरथ पर सवार टीम इंडिया रविवार को नीदरलैंड से भिड़ेगी. यह सीरीज का आखिरी मैच होगा. भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. वहीं, नीदरलैंड की टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने के लिए संघर्ष कर रही है। टीम इंडिया के खिलाड़ी अपने आखिरी लीग मैच से पहले बेंगलुरु में फुटवॉली खेल का आनंद लेते हुए। भारत और नीदरलैंड के बीच मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। 

ODI World Cup 2023