Advertisment

कोरोना वायरस ने फिर बरपाया कहर, एशियन गेम्स 2022 हुआ स्थगित

चीन में तेज़ी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को मद्देनजर रखते हुए आयोजकों ने एशियन गेम्स 2022 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है।

author-image
Manoj Kumar
New Update
Asian Games

Asian Games

जब मार्च 2020 में कोरोनावायरस महामारी ने पूरी दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया था, तब खेलों पर भी रोक लग गई थी। उस साल निर्धारित कई बड़े खेल आयोजनों को आगे स्थगित करना पड़ा था जिसमें टोक्यो ओलंपिक भी शामिल है। कुछ महीनों बाद बायो-बबल, क्वारंटाइन और अन्य सख्तियों के साथ बड़े-बड़े खेल आयोजन शुरू हुए जो अब तक जारी है। हालांकि, अब कोरोना वायरस ने फिर निराशानजक खबर लाते हुए एशियन गेम्स 2022 को स्थगित करवा दिया है।

Advertisment

चीन में बढ़े कोरोना मामले, एशियन गेम्स 2022 पर लटकी तलवार

चीन के शिनजियांग प्रांत के हांग्जो समेत पांच शहरों में 10 से 25 सितंबर के बीच आयोजित होने वाले एशियन गेम्स 2022 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। एशियन ओलंपिक काउंसिल ने कहा कि आने वाले समय में नई तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। आयोजन समिति या काउंसिल ने ज़िक्र नहीं किया लेकिन माना जा रहा है कि चीन में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि मेजबान हांग्जो चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई से 200 किलोमीटर से कम दूरी पर स्थित है, जहां पिछले कई सप्ताह से सख्त लॉकडाउन लगा हुआ है। देश के कई शहरों ओर प्रांतों में स्कूल हफ्तों से बंद हैं, साथ ही लगभग 21 करोड़ की आबादी घरों में कैद है। टीकाकरण के बावजूद यहां वायरस तेजी से फ़ैल रहा है।

Advertisment

दूसरी तरफ, कोरोना महामारी के आने के बाद से चीन में कई अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं को रद्द किया जा चुका है। इस साल की शुरुआत में पैरालंपिक और शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन चीन ने बेहद सख्त नियमों और पाबंदियों के चलते किया। वहीं, चीनी खिलाड़ी भी कई खेलों में महामारी आने के बाद से भाग नहीं ले पाए हैं।

आगामी एशियन गेम्स की ख़ास बात यह है कि पहली बार इसमें इ-स्पोर्ट्स को शामिल किया गया है। वहीं, टी-20 क्रिकेट की भी इसमें 11 साल बाद वापसी हो रही है, हालांकि भारतीय टीम इसमें हिस्सा नहीं लेगी। वहीं, पिछले दिनों ही भारत के राष्ट्रीय बैडमिंटन संघ ने एशियन गेम्स के लिए टीम का चयन किया था।

International General News India