Advertisment

SA vs IND सीरीज में 66 रन बनाते है कोहली रच देंगे ये नया कीर्तिमान; बनेंगे दुनिया के पहले बल्लेबाज

SA vs IND: IF VIRAT KOHLI WILL SCORE 66 RUNS, HE WILL CREATE A WORLD RECORD AND BECOME NO.1 BATSMEN IN WORLD: सीरीज में 66 रन बनाते है कोहली रच देंगे ये नया कीर्तिमान; बनेंगे दुनिया के पहले बल्लेबाज

author-image
Joseph T J
New Update
Virat Kohli

SA vs IND: Virat kohli will create new record if he scores 66 runs

वनडे विश्व कप में हार की कड़वी यादों को पीछे छोड़ते हुए भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में ऐतिहासिक सफलता हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। टी-20 और वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीत का 31 साल का इंतजार खत्म करने को बेताब है। दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज आज मंगलवार से शुरू होगी.

Advertisment

भारतीय टीम 1992 के बाद से नौवीं बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलेगी। हालाँकि, भारत को अभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीत का जश्न मनाना बाकी है। तो इस साल रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का मौका है. यही नहीं विराट कोहली भी आज कमाल करने वाले हैं। 

विराट कोहली की नजर इस शानदार रिकॉर्ड पर

विराट कोहली अब तक छह बार एक साल में 2000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बना चुके हैं. इस मामले में वह कुमार संगकारा के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं, जिन्होंने छह साल में दो हजार से ज्यादा रन भी बनाये. कोहली इस साल 2000 रन से 66 रन दूर हैं. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट दोनों टीमों के लिए साल का आखिरी मैच है। अगर कोहली इस मैच में 66 या उससे अधिक रन बनाते हैं, तो वह 7 अलग-अलग वर्षों में 2000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक बार 2000+ रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची नीचे दी गई है: 

1. कुमार संगकारा - 6 बार

2. विराट कोहली - 6 बार

3. महेला जयवर्धने - 5 बार

4. सचिन तेंदुलकर - 5 बार

5. जैक्स कैलिस - 4 बार

6. मैथ्यू हेडन - 4 बार

7. रिकी पोंटिंग - 4 बार

8 सौरव गांगुली - 4 बार यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 

विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं

इसके अलावा अगर विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज में 71 रन बना लेते हैं तो वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे, फिलहाल वह चौथे नंबर पर हैं. कोहली ने 1236 रन बनाए हैं और उनके बाद सहवाग हैं जिन्होंने 1306 रन बनाए हैं। कोहली 71 रनों के साथ सहवाग से आगे निकल सकते हैं. सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1741 रन बनाए हैं.

Virat Kohli