in

सिनसिनाटी ओपन से बाहर हुए नोवाक जोकोविच, कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवाना बनी वजह

जोकोविच हाल ही में समाप्त हुए कनाडाई ओपन 2022 में भी हिस्सा नहीं लिए थे।

Novak Djokovic ( Image Credit: Twitter)
Novak Djokovic ( Image Credit: Twitter)

टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच को कोरोना वैक्सीन न लगवाने की वजह से जल्द ही शुरू होने वाले सिनसिनाटी ओपन से पीछे हटना पड़ा है। इससे पहले उन्होंने दो बार टूर्नामेंट का खिताब जीता। आखिरी बार 2020 में वह टूर्नामेंट में नजर आए थे और उस वक्त उन्होंने खिताब जीता था।

जोकोविच वैक्सीन न लगवाने के कारण से हाल ही में समाप्त हुए कनाडा ओपन से चूक गये। उस समय कनाडा सरकार ने उन्हें खेलने से रोक दिया था। दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी पिछले साल भी सिनासिनाटी ओपन और कनाडाई ओपन में नहीं खेल पाए थे। हालांकि उस समय वो चोट के कारण टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाए थे।

हाल में विंबलडन चैंपियन के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है कि अमेरिका की सरकार ने अपने कोविड-19 गाइडलाइन्स में कुछ नरमी बरती है। इससे जोकोविच के लिए यूएस ओपन के दरवाजे खुल सकते हैं।

कुछ दिन पहले नोवाक जोकोविच ने सार्वजनिक रूप से बयान दिया कि वह कभी भी वैक्सीनेशन नहीं करवाएंगे और इसके लिए वह कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के सख्त कोविड-19 गाइडलाइन्स के कारण जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में नहीं खेल सके थे।

नए संशोधनों के अनुसार, ‘अमेरिकी सरकार ने एक बयान जारी किया कि, वैक्सीनेशन करवाए और बिना वैक्सीनेशन वाले के बीच भेदभाव नहीं होगा। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने सोशल डिस्टेंसिंग और क्वारंटाइन संबंधी नियमों में ढील दी है।’

सीडीसी ने कोविड-19 दिशानिर्देशों के संबंध में कई प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया है, जिससे जोकोविच के लिए यूएस ओपन 2022 में शामिल होना आसान हो सकता है। इससे पहले अमेरिकी सरकार से अपने नियमों में ढील देने का अनुरोध किया गया था ताकि वह सबसे बड़े टेनिस टूर्नामेंटों में से एक के लिए रास्ता बना सके।

Virat Kohli (Image Credit: Twitter)

पूर्व पाकिस्तान खिलाड़ी ने खराब फॉर्म से गुजर रहे विराट कोहली की तकनीक पर उठाए सवाल, कहा बाबर आजम कभी ऐसे दौर से नहीं गुजरेंगे

Bangladesh

एशिया कप 2022 के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान, शाकिब अल हसन को सौंपी गई कप्तानी