Advertisment

IPL 2024: SWOT Analysis of CSK: जानें चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत और कमजोरियां देखें

CSK IPL 2024 Team SWOT Analysis: Check out Chennai Super Kings team analysis for strengths, weaknesses for IPL 2024 on SKY247Hindi: सीएसके आईपीएल 2024 टीम की ताकत और कमजोरी का विश्लेषण: आईपीएल 2024 के लिए सीएसके सुपर किंग्स टीम की ताकत, ताकतों का विश्लेषण SKY247hindi पर देखें:

author-image
Joseph T J
New Update
CSK

IPL 2024: Strengths and Weakness of CSK

IPL 2024: SWOT Analysis of CSK: आईपीएल 2024 की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित की गई थी। इस नीलामी में कुल 72 खिलाड़ी बिके, जिन पर सभी टीमों ने कुल 230 करोड़ रुपये खर्च किये. इस बार की आईपीएल नीलामी में इतिहास की सबसे बड़ी बोली लगी और सबसे महंगा खिलाड़ी खरीदा गया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोली में खरीदा, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिंस को 20.50 करोड़ रुपये में साइन किया.

इस नीलामी में दो सबसे महंगे खिलाड़ियों के बाद तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर डैरिल मिशेल रहे, जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा । हमेशा की तरह इस बार भी महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने अच्छी नीलामी की. उन्होंने अपनी टीम में खिलाड़ियों की जगह ली, जो आईपीएल 2023 में चैंपियन बनकर उभरी।

इस नीलामी में सीएसके को कुछ बेहतरीन डील मिलीं, लेकिन चेन्नई की टीम कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों से चूक भी गई। आइए जानते हैं कि आईपीएल 2024 की नीलामी के बाद धोनी ने टीम को कितना मजबूत या कमजोर बनाया। सीएसके ने इस नीलामी में कुल 30.40 करोड़ रुपये खर्च किए, फिर भी उनके पर्स में कुल 1 करोड़ रुपये बचे हैं। इतनी रकम से चेन्नई की टीम ने 6 खिलाड़ियों को खरीदा, जिसमें 3 विदेशी और 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं.

CSK's Strengths- चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत-

स्पिन गेंदबाजी के लिए चेन्नई के पास महीश तीक्षणा के साथ-साथ रवीन्द्र जड़ेजा, रचिन रवीन्द्र, मिचेल सैंटनर, प्रशांत सोलंकी, निशांत सिंधु, अजय मंडल हैं। इसका मतलब साफ है कि इस टीम में स्पिनरों की कोई कमी नहीं है. तेज गेंदबाजी के लिए डेब्यूटेंट मुस्तफिजुर रहमान और शार्दुल ठाकुर के साथ-साथ दीपक चाहर, मुकेश चौधरी, सिमरजीत सिंह, तुषार देशपांडे, राजवर्धन हंगरगेकर और डेरिल मिशेल विकल्पों में से हैं। इसलिए इस टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी काफी मजबूत है.

CSK's Weakness- चेन्नई सुपर किंग्स की कमजोरियाँ –

हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स में अभी भी कोई तेज गेंदबाज नहीं है. दक्षिण अफ्रीका के गेराल्ड कोएत्ज़ी और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को टीम में खरीदने के लिए बोली लगाई गई. पैट कमिंस अपने बजट से बाहर चले गए, लेकिन कोएत्ज़ी को मुंबई ने सिर्फ 5 करोड़ रुपये में खरीदा, जो चेन्नई के लिए एकदम सही होता अगर वे मुस्तफिजुर रहमान की जगह टीम में लेते। चेन्नई के पास एक भी गेंदबाज नहीं है जो गेंद को 145-150 पर स्विंग करा सके, जो एक कमी हो सकती है। इसके अलावा चेन्नई को इस नीलामी में धोनी का रिप्लेसमेंट कप्तान नहीं मिला, जो शायद आईपीएल 2024 में अपना आखिरी सीजन खेलेंगे.

नीलामी में CSK द्वारा खरीदे गए खिलाड़ी-

2024 आईपीएल नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 खिलाड़ियों को खरीदा। शार्दुल ठाकुर (4 करोड़), रचिन रवींद्र (1.80 करोड़), डैरिल मिशेल (14 करोड़), समीर रिजवी (8.40 करोड़), मुस्तफिजुर रहमान (2 करोड़), अरवेली अवनीश (2 करोड़)।

चेन्नई सुपर किंग्स के 19 रिटेन खिलाड़ी -

अजय मंडल, अजिंक्य रहाणे, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, महिष तीक्शान, महिषा पथिराना, मिशेल सैंटनर, मोईन अली, एमएस धोनी, मुकेश चौधरी, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, राजवर्धन हांगेकर, रवींद्र जड़ेजा, ऋतुराज गायकवाड़, शेख राशिद, शिवम दुबे , सिमरजीत सिंह, राजेंद्र हांजे, तुषार देशपांडे।

यहाँ देखें- IPL 2024: Strengths and Weakness of RCB: जानें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ताकत और कमजोरियां

IPL 2024